Health Tips : हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए बेस्ट है ये साबुत अनाज

Samachar Jagat | Thursday, 29 Dec 2022 02:13:41 PM
Health Tips : This whole grain is best to reduce high blood sugar level

चावल और पास्ता  खाने के ठीक बाद ब्लड शुगर और ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाते हैं और कुछ ही समय बाद गिर जाते हैं। ब्राउन राइस और साबुत गेहूं का पास्ता जटिल कार्बोहाइड्रेट हैं जो पचने में अधिक समय लेते हैं। इसके परिणामस्वरूप रक्त प्रवाह में ग्लूकोज की स्थिर रिहाई होती है।

साबुत अनाज में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो ब्लड में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद कर सकता है। आज हम आपके बताएंगे कुछ  महत्वपूर्ण साबुत अनाजों बारे में जिन्हें आपको स्वाभाविक रूप से हाई ब्लड शुगर के लेवल को कम ककर सकते है।  

जौ: बीटा-ग्लुकन जौ में समृद्ध है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते है। 

ओट ब्रान: ओट ब्रान प्रोटीन, मैग्नीशियम और घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए  महत्वपूर्ण हैं।

रागी : रागी सरसों की तरह दिखने वाला बाजरा है और ये बहुत ही पौष्टिक होता है। यह डाइबिटीज और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

बाजरा: लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है बाजरा। इसकी हाई फाइबर सामग्री के कारण, यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है और कब्ज के साथ मदद कर सकता है। अन्य अनाजों की तुलना में बाजरे में आयरन अधिक होता है।

ज्वार: ज्वार में विटामिन K1 प्रचुर मात्रा में होती है और  ज्वार के बायोएक्टिव फेनोलिक यौगिक खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करते हैं।  
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.