Healthy Recipe : हेल्दी और इंस्टेंट ब्रेकफास्ट के बारे में सोच रहे हो तो कल से हर रोज सुबह ट्राई करें ये खास़ रेसिपी, इस तरह बनाएं सूजी अप्पम?

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Mar 2021 11:24:09 AM
Healthy Recipe: Thinking about healthy and instant breakfast, try this special recipe every morning from tomorrow, make Suji Appam like this?

लाइफस्टाइल डेस्क। कई बार कुछ अलग खाने का मन होता है तो समझ भी नहीं आता कि ऐसा क्या बनाया जाए जिसे बनाने में ज्यादा तामझाम न करना पड़े और जो थोड़ा जल्दी बन भी जाए। साउथ इंडियन डिशेज में कई ऐसी डिश हैं जो तुरंत बन सकती हैं। इन रेसिपी को बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। साथ ही ये रेसिपी हेल्थ के हिसाब से भी बेहतर विकल्प है। ब्रेकफास्ट के लिए आप सूजी अप्पम भी बना कर खा सकते हैं। अप्पम वैसे केरल की डिश है।

तो आइए आज जानते हैं सूजी अप्पम रेसिपी किस तरह बनाई जाती है...

सामग्री
सूजी/रवा - आधा कप (करीब 100 ग्राम)
दही - आधा कप (फेंटा हुआ)
तेल - 2 टेबल स्पून
हरी मटर - ¼ कप
फूल गोभी - ¼ कप (बारीक कटी)
राई - ¼ छोटी चम्मच
करी पत्ता - 10 ( काट लें)
बेकिंग सोडा - ¼ छोटी चम्मच
हरी मिर्च - 1 बारीक कटी
अदरक पेस्ट - ½ छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार

अप्पम रेसिपी बनाने का तरीका
अप्पम बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक बड़े बर्तन में निकालकर इसमें दही डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें कटी मिर्च, गोभी, मटर, अदरक का पेस्ट और नमक डालकर चम्मच से मिक्स कर लें। अगर ये मिश्रण बहुत ज्यादा गाढ़ा हो गया है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मिला लें।

इस मिश्रण को 20 मिनट तक के लिए ढंक कर रख दें ताकि अप्पम बनाने के लिए ये अच्छे से तैयार हो जाए। अप्पम बनाने के लिए आपका घोल तैयार हो चुका है। आंच पर कढ़ाई चढ़ाएं और इसमें तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें राई डालें। इसके बाद इसमें करी पत्ता (मीठी नीम) डालें। अब इस मसाले को घोल में डालकर अच्छे से मिला लें। घोल में बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिला लें।

अप्पम बनाने वाले सांचे में थोड़ा-थोड़ा चिकनाई लगा लें। आंच पर अप्पम बनाने वाले सांचे को गर्म करें। इसके बार चम्मच से हर खांचे में थोड़ा थोड़ा घोल टपकाते जाएं। इसके बाद ढक्कन से इसे 3 से 4 मिनट के लिए ढंक दें। इसे मद्धम आंच पर पकाएं जब तक कि एक तरफ सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद सिंकने के लिए इन्हें कम से कम 2 मिनट के लिए दूसरी तरफ भी पलट लें।

लीजिए तैयार हैं आपके अप्पम। इसे आप नारियल की चटनी, मूंगफली की चटनी या हरी चटनी के साथ खाएं।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.