House Price Increase: देश के इन 43 शहरों में प्रॉपर्टी खरीदना हुआ महंगा

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 06:15:01 AM
House Price Increase: Buying property has become expensive in these 43 cities of the country

संपत्ति मूल्य वृद्धि: अगर आप बड़े शहरों में घर खरीदने का सपना देख रहे हैं, तो यह खबर आपको चौंका सकती है। घरों की कीमतों में बढ़ोतरी (Housing Price in India) हो रही है।

वित्त वर्ष 2022-23 की आखिरी तिमाही में 50 में से 43 बड़े शहरों में प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो गया है. नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश के कई शहरों में प्रॉपर्टी की कीमतों में 11 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आइए जानते हैं किन शहरों में सबसे ज्यादा दाम बढ़े हैं-

किन शहरों में प्रॉपर्टी हुई सबसे महंगी?


देश में कई ऐसे मेट्रो शहर हैं जहां प्रॉपर्टी की कीमतों में जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया है. इसमें कोलकाता पहले नंबर पर है। यहां प्रॉपर्टी की कीमत में 11 फीसदी की जोरदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जबकि अहमदाबाद में 10.8 फीसदी, बेंगलुरु में 9.4 फीसदी, पुणे में 8.2 फीसदी, हैदराबाद में 7.9 फीसदी, चेन्नई में 6.8 फीसदी, मुंबई में 3.1 फीसदी और दिल्ली में 1.7 फीसदी प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

इन शहरों में सस्ते घर

वहीं जिन शहरों में प्रॉपर्टी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है उनमें नवी मुंबई, कोच्चि, कोयम्बटूर, रायपुर, फरीदाबाद, दिल्ली, बिधाननगर और न्यू टाउन कोलकाता का नाम शामिल है. रायपुर में सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी की कीमतों में 6.7 फीसदी की गिरावट आई है. वहीं होम लोन कंपनियों के आंकड़ों के मुताबिक चौथी तिमाही में सालाना आधार पर घरों की कीमतों में पिछले साल के मुकाबले 5.3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

आरबीआई ने नहीं किया रेपो रेट में बदलाव-

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने वित्त वर्ष 2024 की दूसरी बैठक के दौरान भी रेपो रेट में बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। इसके बाद रेपो रेट 6.5 फीसदी पर स्थिर बनी हुई है। ऐसे में घर खरीदारों के लिए यह राहत की खबर है क्योंकि उन पर ईएमआई का बोझ नहीं बढ़ेगा और इससे प्रॉपर्टी खरीदारों में उत्साह बना रहेगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.