Income Tax Exemption: सरकार ने जारी किया आदेश, अब इन लोगों को नहीं देना होगा टैक्स

Samachar Jagat | Friday, 23 Jun 2023 10:28:48 AM
Income Tax Exemption: The government has issued an order, now these people will not have to pay tax

आयकर छूट: मोदी सरकार आयकर पर: इस बार मोदी सरकार ने एक अहम फैसला लिया है, जिसके बाद देश के करोड़ों करदाताओं की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 में इसे लेकर खास घोषणा की थी.

इनकम टैक्स भरने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी इनकम टैक्स भरते हैं तो अब आपको केंद्र सरकार से बड़ी राहत मिली है. इस बार मोदी सरकार की ओर से एक अहम फैसला लिया गया है, जिसके बाद देश के करोड़ों करदाताओं की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 में इसे लेकर खास ऐलान किया था। आइए आपको बताते हैं कि अब किन लोगों को टैक्स देने से आजादी मिल गई है।

बजट में की गई थी घोषणा

फरवरी में मोदी सरकार ने बजट पेश किया था, जिसमें वित्त मंत्री ने ऐलान किया था कि नई टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स भरने वाले लोगों को अब टैक्स भरने से राहत मिल रही है. सरकार ने नई कर व्यवस्था में आयकर छूट को बढ़ाकर 7 लाख रुपये करने का फैसला किया था। यानी अब 7 लाख तक की आय वाले लोगों को टैक्स नहीं भरना होगा.

पहले 5 लाख थी सीमा आपको बता दें कि सरकार ने बताया था कि अब से अगर कोई नई टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स फाइल करता है तो उसे 7 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स नहीं देना होगा. पहले यह सीमा 5 लाख रुपये थी, जिसे फरवरी में बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया गया. टैक्स छूट बढ़ने से ज्यादा सैलरी वाले लोगों को फायदा हुआ है.

इसके अलावा आपको स्टैंडर्ड का भी फायदा मिलेगा

नई कर व्यवस्था में कटौती. वेतनभोगी और पेंशनभोगी अब नई कर व्यवस्था के तहत टैक्स दाखिल करते हैं तो उन्हें 50,000 रुपये का अतिरिक्त लाभ मिलेगा। ऐसे में नई टैक्स व्यवस्था में सालाना सात लाख रुपये कमाने पर स्टैंडर्ड डिडक्शन के तहत 50 हजार रुपये की छूट भी मिलेगी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.