Income Tax Slab Changed: करोड़ों टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! अब आपकी इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2023 02:42:46 PM
Income Tax Slab Changed: Crores of taxpayers great news! Now there will be no tax on your income

Income Tax Slab Update: इनकम टैक्स भरने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। इनकम टैक्स में इस साल कई बदलाव किए गए हैं, जिसके बाद सरकार (मोदी सरकार) ने आपको ढेर सारी छूट के साथ जीरो टैक्स देने का फायदा भी दिया है...


जी हां, अगर आप भी टैक्स भरने से परेशान हैं। अगर ऐसा है तो अब आपकी आमदनी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। इस बारे में खुद वित्त मंत्री ने ऐलान किया है. निर्मला सीतारमण ने इस बजट में टैक्स को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप टैक्स देने से कैसे बच सकते हैं।

टैक्स नियमों में बदलाव

अप्रैल माह से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है। इसके साथ ही टैक्स से जुड़े कई नियमों में बदलाव किया गया है। अगर आप नई टैक्स व्यवस्था का फायदा उठा रहे हैं तो अब आपको न सिर्फ ज्यादा छूट का फायदा मिलेगा, बल्कि इससे आपको टैक्स चुकाने से भी मुक्ति मिल सकती है। नई टैक्स व्यवस्था में 7 लाख रुपये तक की आय को टैक्स फ्री कर दिया गया है, यानी अगर आप सालाना 7 लाख रुपये कमा रहे हैं तो आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा.

स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ मिलेगा

इसके साथ ही बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा एक और अहम ऐलान किया गया है। इससे पहले नई टैक्स व्यवस्था में लोगों को स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ नहीं मिला था। लेकिन बजट 2023 पेश करते हुए निर्मला सीतारमण की ओर से ऐलान किया गया कि अब से नई टैक्स व्यवस्था में भी वेतनभोगियों और पेंशनभोगियों को 50,000 रुपये के स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ मिलेगा.

7 लाख तक की आय कर मुक्त होगी, साथ ही वित्तीय वर्ष 2023-24 में आपकी वार्षिक आय 7 लाख रुपये है और आप नई कर व्यवस्था चुनते हैं, तो आपको कोई कर नहीं देना होगा क्योंकि नए में कर व्यवस्था, आयकर अधिनियम की धारा 87A इसके तहत मिलने वाली कर छूट को 12,500 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया गया है।

अवकाश नकदीकरण छूट भी बढ़ाई गई

गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए अवकाश नकदीकरण पर एक सीमा तक छूट दी गई है। यह सीमा वर्ष 2002 से 3 लाख रुपये थी। अब इसे बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया गया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.