Indian Railway: करोड़ों रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ट्रेन में मिलेगा फ्री खाना, जानिए कैसे उठाएं फायदा?

Samachar Jagat | Saturday, 22 Apr 2023 02:46:39 PM
Indian Railways: Great news for crores of railway passengers, free food will be available in the train, know how to take advantage?

Indian Railway: ट्रेन से सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो अब आपको रेलवे की तरफ से एक खास सुविधा मिलने वाली है। रेलवे समय-समय पर यात्रियों को कई तरह की मुफ्त सुविधाएं देता है।


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया है कि अब यात्रियों को ट्रेन में मुफ्त खाना मिलेगा. अगर आप भी ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं तो अब आपको खाना भी फ्री में मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि रेलवे की ओर से किन यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी।

नए नियम जारी

नए नियम के तहत ट्रेन में सफर के दौरान खाने के पैसे नहीं देने होंगे। रेलवे की ओर से यात्रियों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। लेकिन इस बार हम आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में बता रहे हैं, जिसका फायदा आप अक्सर नहीं उठा पाते हैं। आइए जानते हैं-

ट्रेन लेट होने का फायदा मिलेगा

भारतीय रेलवे में सफर करने वालों को कई बार ट्रेन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। ट्रेन अपने समय से कई बार लेट हो जाती है, लेकिन अब अगर आपकी ट्रेन लेट हो जाती है तो रेलवे की तरफ से आपको मुफ्त खाने की सुविधा मिलेगी. रेलवे कुछ खास यात्रियों को मुफ्त में खाने की सुविधा दे रहा है.

जानिए क्या है IRCTC का नियम?

आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक यात्रियों को फ्री माइल्स की सुविधा दी जाती है। यह सुविधा आपको तब मिलती है जब आपकी ट्रेन 2 घंटे या इससे ज्यादा लेट हो जाती है। इस सुविधा का लाभ केवल एक्सप्रेस ट्रेन के यात्री ही उठा सकते हैं। शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने वालों के लिए यह खबर काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में भी सुविधा मिलेगी

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक यह सुविधा ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करने वालों को भी दी गई है. अगर किसी वजह से आपकी ट्रेन छूट जाती है तो भी आपको रिफंड मिल सकता है। इसके लिए आपको ट्रेन के स्टेशन से निकलने के 1 घंटे के अंदर टीडीआर फॉर्म भरकर टिकट काउंटर पर जमा करना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.