ITR फाइलिंग: क्या ITR दाखिल करने वालों को मिल सकती है खुशखबरी? यहां आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि पर अपडेट दिया गया है

Samachar Jagat | Friday, 14 Jul 2023 09:42:50 AM
ITR Filing: Can ITR filers get good news? Here is the update on the last date for filing ITR

इनकम टैक्स रिटर्न: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना हर उस व्यक्ति के लिए जरूरी है जिसकी आय कर योग्य है। वहीं, वित्तीय वर्ष 2022-23 में अर्जित आय के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं।

ऐसे में आने वाले दिनों में इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर भारी भीड़ देखने को मिलने की उम्मीद है. वहीं, व्यक्तिगत करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है। इस बीच, कई करदाता ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपना रिटर्न दाखिल करने में आने वाली समस्याओं के बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने यह भी दावा किया है कि ई-फाइलिंग पोर्टल धीमा है।

कर भुगतान

हालांकि, कुछ यूजर्स की दिक्कतों के बावजूद इस साल 11 जुलाई तक बंपर टैक्स फाइलिंग हुई है। आयकर विभाग के मुताबिक यह पिछले साल की तुलना में 9 दिन पहले दाखिल किए गए 2 करोड़ आईटीआर के मील के पत्थर तक पहुंच गया है। जिन करदाताओं के खातों का ऑडिट करने की आवश्यकता नहीं है, उनके लिए रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख 31 जुलाई है।

आईटीआर

हालाँकि, अब तक की बंपर आईटीआर फाइलिंग संख्या का मतलब है कि इस साल आईटीआर की देय तिथि का कोई विस्तार नहीं होगा। पिछले साल भी देय तिथि नहीं बढ़ाई गई थी। इसलिए करदाताओं को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए अपना रिटर्न यथाशीघ्र दाखिल करें। आयकर विभाग के मुताबिक 11 जुलाई 2023 तक 2 करोड़ से ज्यादा आईटीआर दाखिल किए जा चुके हैं. पिछले साल 20 जुलाई 2022 तक 2 करोड़ आईटीआर दाखिल किए गए थे.

आयकर रिटर्न अपडेट

आयकर विभाग के ट्वीट के मुताबिक, ''हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आकलन वर्ष 2023-24 के लिए इस साल 11 जुलाई तक 2 करोड़ से ज्यादा आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल किए जा चुके हैं, जबकि आखिरी बार 20 जुलाई तक 2 करोड़ आईटीआर दाखिल किए गए।'' दाखिल किये गये. हमारे करदाताओं ने पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में इस वर्ष 9 दिन पहले ही 2 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में हमारी मदद की है और हम इस प्रयास की सराहना करते हैं! हम उन लोगों से आग्रह करते हैं जिन्होंने आकलन वर्ष 2023-24 के लिए आईटीआर दाखिल नहीं किया है, वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना आईटीआर दाखिल करें।

आईटीआर संसाधित

आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल के अनुसार, 11 जुलाई तक करदाताओं द्वारा 1.9 करोड़ से अधिक आईटीआर सत्यापित किए जा चुके हैं, जबकि विभाग ने 64 लाख से अधिक रिटर्न संसाधित किए हैं। आने वाले दिनों में दाखिल, सत्यापित और संसाधित रिटर्न की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.