जन औषधि केंद्र : सिर्फ 5000 रुपये में खोलें मेडिकल स्टोर, ऐसे करें आवेदन...

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 06:13:01 AM
Jan Aushadhi Kendra: Open medical store in just Rs 5000, apply like this…

अगर आप अपना काम शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो केंद्र सरकार आपको एक बेहतरीन मौका दे रही है। इससे आपकी आमदनी बहुत कम निवेश से शुरू होगी।

हम बात कर रहे हैं 'प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र' की, जिसकी संख्या देश में लगातार बढ़ रही है और यह आपके लिए भी कमाई का बेहतरीन मौका साबित हो सकता है। सरकार का उद्देश्य इन केंद्रों के माध्यम से लोगों को सस्ती कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराना है।

तक इतने मेडिसिन सेंटर खुल गए

अब देश में 9,400 से अधिक प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जा चुके हैं और सरकार इनकी संख्या और बढ़ाने पर जोर दे रही है। केंद्र सरकार ने देश में 2,000 और जन औषधि केंद्र खोलने की मंजूरी दे दी है।

इनमें से 1,000 केंद्र अगस्त 2023 तक खोले जाएंगे, जबकि शेष 1,000 केंद्र साल के अंत तक यानी दिसंबर 2023 तक खुल जाएंगे। इन चिकित्सा केंद्रों में 1800 प्रकार की दवाएं और 285 चिकित्सा उपकरण रखे गए हैं। सबसे खास बात यह है कि जन औषधि केंद्रों पर ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50 से 90 फीसदी कम कीमत पर दवाएं उपलब्ध हैं।

आप 5,000 रुपये के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको एक आवेदन करना होगा, जिसकी फीस 5,000 रुपये है। यहां ध्यान रहे कि इन केंद्रों को खोलने के लिए आवेदक के पास डी. फार्मा या बी. फार्मा का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इसके अलावा आपके पास केंद्र खोलने के लिए पर्याप्त जगह भी होनी चाहिए, जिसका क्षेत्रफल लगभग 120 वर्ग फुट निर्धारित किया गया है। आवेदन प्रक्रिया के दौरान विशेष वर्ग एवं विशेष क्षेत्र के आवेदकों को शुल्क में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

सरकार आर्थिक मदद देती है

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के बाद सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि के रूप में आर्थिक मदद दी जाती है। केंद्र में 5 लाख रुपये तक या अधिकतम 15 हजार रुपये प्रति माह तक की दवाओं की मासिक खरीद पर 15 फीसदी प्रोत्साहन राशि देने का नियम बनाया गया है. विशेष श्रेणी या क्षेत्रों में अधोसंरचना व्यय की प्रतिपूर्ति के रूप में सरकार द्वारा दो लाख रुपये की एकमुश्त राशि अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाती है।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
फार्मासिस्ट पंजीकरण प्रमाण पत्र
पण कार्ड
मोबाइल नंबर
आवास प्रमाण पत्र
यह है आवेदन की प्रक्रिया

आधिकारिक वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर मेन्यू में Apply For Kendra के विकल्प पर क्लिक करें।
नए पेज पर क्लिक हियर टू अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब साइन इन फॉर्म खुलेगा, जिसके नीचे रजिस्टर नाउ का विकल्प चुनें।
इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, इसमें मांगी गई जानकारी भरें।
इसके बाद ड्रॉप बॉक्स में राज्य का चयन करें और आईडी-पासवर्ड सेक्शन में कन्फर्म पासवर्ड डालें।
इसके बाद आपको नियम और शर्तों पर टिक करना होगा और फिर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
अब पीएम जन औषधि केंद्र के लिए आपकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.