Jio AirFiber 5G: लॉन्च से पहले Airtel की बढ़ी टेंशन, जानें लॉन्च की तारीख और कीमत

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2023 02:19:12 PM
Jio AirFiber 5G: Airtel’s increased tension before launch, know launch date and price

Jio AirFiber 5G: Reliance Jio भारत में Jio AirFiber Wi-Fi सर्विस लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि, सवाल उठता है कि आखिर Jio AirFiber है क्या? तो बता दें कि यह वाई-फाई सर्विस की तरह काम करता है। इसमें सिम का इस्तेमाल कर 5जी सर्विस ऑफर की जाती है। लेकिन ऐसा मोबाइल में भी होता है। फिर इसमें क्या अलग है तो बता दें कि यह एक नेटवर्क बूस्टर की तरह काम करेगा।


यह कैसे काम करेगा

Jio AirFiber की दो यूनिट होंगी। एक बाहरी यूनिट में सिम को घर के ऊपर कुछ ऊंचाई पर लगातार लगाना होगा। जबकि दूसरी यूनिट वाईफाई होगी। इस यूनिट में आपको 5G सिम लगाना होगा, फिर इस यूनिट को घर की दूसरी यूनिट यानी राउटर से फाइबर के जरिए कनेक्ट करना होगा। इससे आप हाई स्पीड 5G कनेक्टिविटी का लुत्फ उठा सकेंगे। यह डिवाइस वाई-फाई 6 के साथ आता है।

इसे कब लॉन्च किया जाएगा

Jio AirFiber को पिछले साल 45वीं AGM एनुअल मीटिंग में पेश किया गया था। हालांकि कंपनी अब इसे अगले कुछ महीनों में लॉन्च करने वाली है। इस नए वाई-फाई कनेक्टिविटी के कारण एयरटेल की चिंताएं बढ़ गई हैं।

क्या होगा खास

Jio कई इलाकों में बिना वायर के 5G कनेक्टिविटी देगा। यह उन इलाकों के लिए अच्छा साबित होगा जहां नेटवर्क की समस्या है। वायरलाइन ब्रॉडबैंड सेवा भी उपलब्ध नहीं है। Jio AirFiber को मोबाइल ऐप से कंट्रोल किया जा सकता है कि आखिर आपका बच्चा कौन सी वेबसाइट खोल सकता है और कौन सी नहीं। इसमें पैरेंटल कंट्रोल फीचर भी दिया जाएगा। साथ ही यूजर्स डेटा को भी कंट्रोल कर सकेंगे। जियो एयरफाइबर में 1.5Gbps की 5G स्पीड मिलेगी।

खर्चा कितना होगा

Jio AirFiber की कीमत कितनी होगी, फिलहाल इसका खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन जियो के पोर्टेबल राउटर (JioFi M2s) की कीमत 2,800 रुपये है। जियो मेश एक्सटेंडर की कीमत 2,499 रुपये है। इसके JioExtender6 मेश वाई-फाई सिस्टम की कीमत 9,999 रुपये है। ऐसे में Jio AirFiber को 10,000 रुपये की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.