LIC Saral Scheme: एलआईसी सरल पेंशन योजना में एक बार निवेश से पाएं 12000 रुपये की वार्षिक पेंशन

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jun 2023 10:03:44 AM
LIC Saral Scheme: Get annual pension of Rs 12000 with one time investment in LIC Saral Pension Yojana

एलआईसी सरल योजना: एलआईसी सरल पेंशन योजना आपको सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। पॉलिसीधारक के पास एकमुश्त भुगतान पर 2 उपलब्ध विकल्पों में से वार्षिकी प्रकार चुनने का विकल्प होता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम ने पॉलिसीधारकों की सेवानिवृत्ति के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। ये योजनाएं आपकी सेवानिवृत्ति के बाद आपको वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं। ऐसी ही एक योजना है एलआईसी सरल पेंशन योजना। पॉलिसीधारक के पास एकमुश्त भुगतान पर 2 उपलब्ध विकल्पों में से वार्षिकी प्रकार चुनने का विकल्प होता है। पॉलिसी की शुरुआत में वार्षिकी दरों की गारंटी दी जाती है।

सरल पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य पॉलिसी को ग्राहक-अनुकूल बनाना है जो एक सूचित विकल्प बनाने में मदद करता है। बीमाकर्ता और बीमाधारक के बीच विश्वास का निर्माण। एकरूपता बनाना और योजना का दुरुपयोग कम करना।

एलआईसी सरल पेंशन योजना के तहत पात्रता मानदंड

प्रवेश के समय न्यूनतम आयु 40 वर्ष (पूर्ण) है।
प्रवेश पर अधिकतम आयु 80 वर्ष (पूर्ण) है।
अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं.
पॉलिसी अवधि संपूर्ण जीवन पॉलिसी

मासिक के लिए न्यूनतम वार्षिकी: 1000 रु
त्रैमासिक के लिए: रु. 3000
अर्धवार्षिक: रु. 6000
वार्षिक के लिए: रु. 12000
एलआईसी सरल पेंशन योजना की विशेषताएं

यह एक गैर-भागीदारी, एकल प्रीमियम, गैर-लिंक्ड, तत्काल वार्षिकी योजना है। यह योजना दो वार्षिकी विकल्पों के साथ आती है। संयुक्त जीवन पॉलिसी में, पति या पत्नी की मृत्यु के मामले में वार्षिकी का 100% भुगतान पति या पत्नी को किया जाता है। हालाँकि, दोनों की मृत्यु के मामले में, खरीद मूल्य का 100% नामांकित व्यक्ति को दिया जाएगा। पॉलिसीधारक अपनी सुविधा के अनुसार वार्षिकी भुगतान की आवृत्ति चुन सकता है। एलआईसी सरल पेंशन योजना के तहत वार्षिकी भुगतान के वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक और मासिक तरीके प्रदान करता है।
यदि पति या पत्नी या वार्षिकीधारक या उनके किसी बच्चे को गंभीर बीमारी का पता चलता है, तो पॉलिसी को शुरुआत की तारीख से 6 महीने के बाद किसी भी समय सरेंडर किया जा सकता है। योजना शुरू होने के 6 महीने बाद बीमित व्यक्ति इस पर ऋण ले सकता है।

एलआईसी सरल पेंशन योजना के लाभ

मृत्यु का लाभ

एकल-जीवन वार्षिकी के तहत, पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को खरीद मूल्य का 100% भुगतान किया जाता है। यदि पति/पत्नी जीवित हैं, तो उन्हें वार्षिकीधारक की मृत्यु पर समान वार्षिकी राशि प्राप्त होगी। यदि पति या पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है, तो खरीद मूल्य का 100% नामांकित व्यक्ति को दिया जाएगा।

ऋण लाभ

एलआईसी सरल पेंशन योजना के तहत ऋण पॉलिसी की शुरुआत की तारीख से 6 महीने के बाद ही दिया जाता है। भुगतान की जाने वाली वार्षिक ब्याज राशि 50% से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी के नियमों और शर्तों से संतुष्ट नहीं है, तो आपत्तियों के कारणों का उल्लेख करते हुए पॉलिसी दस्तावेजों की प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों (यदि पॉलिसी ऑनलाइन खरीदी गई है तो 30 दिन) के भीतर पॉलिसी कंपनी को वापस की जा सकती है। .

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.