Liquor shops Closed: दिल्ली में 4 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, सरकार ने घोषित किया ड्राई डे

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jul 2023 09:50:46 AM
Liquor shops Closed: Liquor shops will remain closed for 4 days in Delhi, government declared dry day

शराब के शौकीनों को ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. दिल्ली सरकार ने आगामी त्योहारों के लिए 4 ड्राई डे घोषित किए हैं. सरकार की ओर से कहा गया है कि मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी और ईद-ए-मिलाद पर दिल्ली में शराब की दुकानें बंद रहेंगी.

बता दें कि मुहर्रम 29 जुलाई को है. हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इसके अलावा 7 सितंबर को जन्माष्टमी और 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद है. इन सभी तारीखों पर दिल्ली में शराब की दुकानें बंद रहेंगी.

देश में जल्द ही त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है। जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया है. स्वतंत्रता दिवस पर पहले से ही नियम है कि इस दिन शराब की दुकानें बंद रहती हैं. यानी स्वतंत्रता दिवस पर पहले से ही ड्राई डे घोषित है. इसके अलावा त्योहारों को देखते हुए राज्य सरकारें शराब की दुकानों को लेकर अपनी तरफ से फैसला ले सकती हैं.

बताया जा रहा है कि उत्पाद विभाग की ओर से सीएम को इन चार विशेष दिनों में शराब की दुकानें बंद रखने का प्रस्ताव दिया गया था. इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. बता दें कि दिल्ली सरकार हर तीन महीने में ड्राई डे की लिस्ट जारी करती है.

उत्पाद शुल्क विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “आबकारी नियमों के अनुसार, लाइसेंस धारकों को सूखे दिनों में शराब बेचने की अनुमति नहीं है। यह प्रतिबंध इस दिन होटल, बार, क्लब या किसी अन्य स्थान पर लागू नहीं होता है। हालाँकि, इन सभी जगहों पर स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर भी शराब परोसना प्रतिबंधित है। फिलहाल दिल्ली में साल में करीब 21 ड्राई डे होते हैं. हालाँकि, जब दिल्ली सरकार नई शराब नीति लेकर आई, तो अचानक ये शुष्क दिन 21 से घटाकर 3 कर दिए गए। हालाँकि, जब सीबीआई ने इस नीति में कथित घोटालों के संबंध में मामला दर्ज किया, तो सरकार ने उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 को वापस ले लिया।

अधिकारी ने कहा कि शुष्क दिवसों का कार्यक्रम हर साल उत्पाद शुल्क विभाग द्वारा जारी किया जाता है और चुनाव तथा कुछ अन्य विशेष अवसरों पर शुष्क दिवसों की संख्या बढ़ सकती है. एक वर्ष में कितने शुष्क दिन होंगे? इसकी संख्या तय नहीं है और सरकार इसमें बदलाव कर सकती है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.