नए साल के पहले दिन बनाएं स्पंजी रसगुल्ले, बेहद आसान विधि

Samachar Jagat | Saturday, 01 Jan 2022 12:31:40 PM
Make spongy rasgullas on first day of New Year, very easy method

साल 2022 की शुरुआत हो चुकी है। आज कई लोग एक-दूसरे को संदेशों के जरिए नए साल की बधाई देंगे, जबकि अन्य एक-दूसरे के घर जाकर उन्हें नए साल की शुभकामनाएं देंगे. ऐसे में अगर आप नए साल की शुरुआत मीठे तरीके से करना चाहते हैं तो रसगुल्ले से कर सकते हैं. आज हम स्पंजी रसगुल्ले बनाने की विधि लेकर आए हैं। नए साल की पूर्व संध्या पर स्पंजी रसगुल्ले बनाकर आप सभी को खुश कर सकते हैं. आइए समझाते हैं।

स्पंजी रसगुल्ले बनाने के लिए सामग्री-
पूरी मलाई वाला दूध
नींबू का रस
अरारोट
इलायची पाउडर
चीनी


 

स्पंजी रसगुल्ले बनाने की विधि - सबसे पहले दूध को उबाल लें. फिर गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें। अब दूध में नींबू का रस डालकर मिला लें। ऐसा करने से दूध फट जाएगा। फिर फटे हुए दूध को एक साफ कपड़े में छान लें और ठंडा पानी डाल दें। ऐसा करने से रसगुल्ले में नींबू का स्वाद नहीं आएगा। अब एक कपड़े में बंधे दूध को निचोड़ कर सारा पानी निकाल दें। फिर सूखे पनीर को कपड़े से निकाल कर हाथ से मसलते हुए आटे की तरह गूंद लें. फिर पनीर में अरारोट डालकर चिकना आटे की तरह गूंद लें और फिर इसे गोल आकार में बेल लें।

रसगुल्ले की चाशनी बनाने के लिए एक भगोड़े में चीनी और 2 कप पानी डाल कर गैस पर गरम होने रख दीजिये. - अब चाशनी में उबाल आने के बाद तैयार रसगुल्ले प्लेट में डालें. फिर भगोड़े को प्लेट से ढक दें। - अब रसगुल्ला और चाशनी को तेज आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाएं. थोड़ी देर में चाशनी गाढ़ी होने पर इसमें एक चम्मच पानी डाल दें। इस बीच इस बात का ध्यान रखें कि चाशनी हमेशा उबलती रहे। इस तरह चाशनी में सिर्फ 1 से 2 कप पानी ही डालिये और महक के लिए इसमें इलायची पाउडर मिला दीजिये. आप देखेंगे कि रसगुल्ले फूल कर पकने के बाद दुगने हो जाएंगे, फिर गैस बंद कर दें.



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.