Metro Ticket concession for Senior Citizen! वरिष्ठ नागरिकों समेत इन लोगों को मेट्रो में मिलेगी 25% छूट, जानिए डिटेल्स

Samachar Jagat | Wednesday, 03 May 2023 02:48:34 PM
Metro Ticket concession for Senior Citizen! These people including senior citizens will get 25% discount in Metro, know details

मुंबई मेट्रो में रियायत: एक मई को महाराष्ट्र राज्य दिवस मनाया जाएगा. इस मौके पर सीएम एकनाथ शिंदे की सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है.


इस दिन तीनों महानगर रियायती दरों पर यात्रा कर सकेंगे, हालांकि यह छूट मुंबई-1 पास पर 45 या 60 ट्रिप के लिए ही होगी। गौरतलब है कि इससे पहले महाराष्ट्र दिवस के मौके पर सीएम एकनाथ शिंदे की सरकार ने भी महिलाओं को बस किराए में 50 फीसदी की छूट देने की घोषणा की थी.

25 फीसदी तक की छूट मिलेगी

महाराष्ट्र सरकार के आदेश के मुताबिक 65 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और 12वीं कक्षा तक के छात्रों को मेट्रो किराए में 25 फीसदी तक की छूट मिलेगी. इन श्रेणियों के मुंबई 1 नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का उपयोग करने वाले यात्री इस लाभ का लाभ उठा सकते हैं। सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि यह महा मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (MMMOCL) की तरफ से मुंबईकरों को तोहफा है. सीएम के मुताबिक, 'हमने यह फैसला सामाजिक भावना से लिया है।'

टिकट विंडो में दिखाने होंगे ये दस्तावेज

मेट्रो में डिस्काउंट टिकट की सुविधा का लाभ लेने के लिए विकलांगों को अपना मेडिकल सर्टिफिकेट या सरकारी सर्टिफिकेट टिकट विंडो में दिखाना होगा. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को अपना आयु प्रमाण पत्र दिखाना होगा। छात्रों को टिकट विंडो में अपने माता-पिता का पैन कार्ड और अपना स्कूल आईडी कार्ड दिखाना होगा। आप 2A और 7 लाइन की टिकट विंडो पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा नए और पहले से खरीदे गए मुंबई 1 पास में 45 से 60 ट्रिप के लिए इस छूट का लाभ मिलेगा।

एमएमएमओसीएल मेट्रो लाइन 2ए और 7 का रखरखाव करता है। 2ए (येलो लाइन) दहिसर ईस्ट को अंधेरी वेस्ट में डीएन नगर से जोड़ती है। वहीं, लाइन 7 (रेड लाइन) अंधेरी ईस्ट और दहिसर ईस्ट को जोड़ती है। हमारा उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों, विकलांगों और बच्चों की जरूरतों और सुरक्षा को ध्यान में रखना था। हमें उम्मीद है कि अधिक से अधिक लोग रियायती दरों का लाभ उठाएंगे और मेट्रो से यात्रा करेंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.