National Pension System: NPS में निवेश से पहले जान लें ये 7 जरूरी तथ्य, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Samachar Jagat | Saturday, 05 Aug 2023 09:47:29 AM
National Pension System: Know these 7 important facts before investing in NPS, otherwise there will be a big loss

एनपीएस कैलकुलेटर: नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) आपके सेवानिवृत्ति के समय के लिए सबसे अच्छी निवेश योजना है। जब आपकी नियमित आय बंद हो जाती है तो यह निवेश आपकी मदद करता है। आप एनपीएस में निवेश करके भी अपने रिटायरमेंट की योजना बना सकते हैं। एनपीएस लोगों को टियर-I और टियर-II अकाउंट देता है. टियर-I कुछ निकासी शर्तों के साथ एक अनिवार्य पेंशन खाता है, टियर-II अधिक निकासी विकल्पों वाला एक वैकल्पिक बचत खाता है।

एकमुश्त रकम को 70 साल तक के लिए टाला जा सकता है

एनपीएस के तहत, 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, निवेशक को जीवन बीमा कंपनी से कम से कम 40 प्रतिशत कॉर्पस की वार्षिकी खरीदनी होगी। साथ ही, एनपीएस कोष का 60 प्रतिशत एकमुश्त राशि के रूप में निकाला जा सकता है। यह रकम टैक्स फ्री है. यदि आप 60 वर्ष की आयु तक संपूर्ण एनपीएस कोष नहीं निकालने का निर्णय लेते हैं, तो वे 70 वर्ष की आयु तक एकमुश्त निकासी को स्थगित कर सकते हैं।

इस दौरान कम से कम 40 फीसदी कॉर्पस से एन्युटी खरीदनी होगी. 60 वर्ष की आयु से पहले जल्दी बाहर निकलने की स्थिति में, ग्राहक एनपीएस कॉर्पस का केवल 20 प्रतिशत तक एकमुश्त राशि निकाल सकता है। शेष 80 प्रतिशत राशि का उपयोग वार्षिकी खरीदने के लिए किया जा सकता है। लेकिन निवेश से पहले आपको इसके बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए।

1. फंड प्रबंधन शुल्क

एनपीएस सबसे कम खर्चीला निवेश विकल्प है। इसमें फंड प्रबंधन लागत 0.09 फीसदी तय की गई है. यह पेंशन फंड के प्रबंधन के तहत प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) के आधार पर और कम हो जाता है। 10,000 करोड़ तक के एयूएम के लिए अधिकतम शुल्क 0.09 फीसदी होगा. 10,001 रुपये से 50,000 करोड़ रुपये तक यह 0.06 फीसदी है. इसी तरह 50,001 रुपये से 1,50,000 करोड़ रुपये तक यह शुल्क 0.05 फीसदी है. 1,50,000 करोड़ रुपये से अधिक के एयूएम के लिए यह शुल्क सबसे कम 0.03 फीसदी है.

2. इक्विटी एक्सपोज़र 75 प्रतिशत तक

एनपीएस की ओर से दो विकल्प दिए गए हैं. पहला एक्टिव और दूसरा ऑटो. सक्रिय श्रेणी के तहत चयन के लिए चार फंड इक्विटी या ई, कॉर्पोरेट डेट या सी, सरकारी सिक्योरिटीज या जी और वैकल्पिक निवेश फंड या एआईएफ हैं। ई विकल्प के तहत अधिकतम इक्विटी एक्सपोज़र 50% है। वहीं, ऑटो विकल्प के तहत आप उम्र के आधार पर 75 फीसदी तक इक्विटी एक्सपोजर प्राप्त कर सकते हैं। ऑटो चॉइस में आपको तीन विकल्प मिलते हैं- एग्रेसिव, मॉडरेट और कंजर्वेटिव। आक्रामक फंड के लिए अधिकतम इक्विटी एक्सपोज़र 35 वर्षों तक 75% है।

3. यूपीआई के माध्यम से उसी दिन एनएवी

आप सेम डे नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) का लाभ उठाने के लिए अपने बैंक खाते से सीधे पैसे ट्रांसफर करके डायरेक्ट रेमिटेंस (डी-रेमिट) का विकल्प चुन सकते हैं। इसमें आपको किसी मध्यस्थ को शामिल करने की जरूरत नहीं है. डी-रेमिट एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली है जो एनपीएस निवेश के लिए उसी दिन एनएवी प्राप्त करने में सक्षम बनाती है।

4. ई-एनपीएस सबसे सस्ता विकल्प है

आप एनपीएस खाता दो तरह से खोल सकते हैं. पहला प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) और दूसरा ऑनलाइन (ई-एनपीएस के जरिए)। एनपीएस खाता खोलने का सबसे आसान और सस्ता तरीका ऑनलाइन है। एनपीएस खाता ऑनलाइन खोलने के लिए 400 रुपये + जीएसटी आवश्यक है। यह आपके पहले निवेश के समय देय है। इसके बाद, निवेश राशि का 0.20% + जीएसटी, न्यूनतम 15 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये की सुविधा शुल्क लागू है।

5. एआईएफ विकल्प

एनपीएस निवेशकों को वैकल्पिक निवेश फंड (एआईएफ) या स्कीम ए में निवेश करने का अवसर मिलता है। यह वैकल्पिक निवेश फंड (एआईएफ श्रेणी I और II), रियल एस्टेट निवेश फंड (आरईआईटी), इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश में आकर्षक रास्ते प्रदान करता है। ट्रस्ट (इनविट), सीएमबीएस सीएमबीएस और एमबीएस। अधिकांश पेंशन फंड प्रबंधक यह विकल्प प्रदान करते हैं। लेकिन उच्च रिटर्न के लालच में फंसने से पहले, यह जानना जरूरी है कि स्कीम ए विशेष रूप से टियर- I एनपीएस निवेशकों के लिए उपलब्ध है। साथ ही यह टियर-2 खाते के अंतर्गत उपलब्ध नहीं है।

6. पेंशन पात्रता

एनपीएस के तहत पेंशन के लिए आपको कम से कम तीन साल तक योगदान करना होगा। साथ ही आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इन सभी मानदंडों को पूरा करने के बाद आप मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा एनपीएस ग्राहकों को इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि वे एक ही लाइव इंश्योरेंस कंपनी से कई वार्षिक योजनाएं ले सकते हैं।

7. सुवाह्यता

एनपीएस निवेशकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे ग्राहक अपना खाता कहीं से भी संचालित कर सकते हैं। भले ही आपका शहर बदल गया हो या रोजगार बदल गया हो. आप शहर या रोजगार स्थान बदलने के डर के बिना किसी भी स्थान से एनपीएस में निवेश जारी रख सकते हैं। निरंतरता बनाए रखने के लिए आपको अपना PRAN नंबर देना होगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.