Navratri 2023 : नवरात्रि में इन शक्ति पीठ मंदिरो में दर्शन करने जरूर जाए

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2023 02:39:18 PM
Navratri 2023 : Must visit these Shakti Peeth temples during Navratri

नवरात्रि एक ऐसा हिंदू त्योहार है जिसे विशेष रूप से देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है और भक्त भारत में प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों में जाते हैं। इस समय के दौरान, अधिक उत्साही लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं और माँ शक्ति की प्रार्थना करते हैं। यह वह समय भी है जब भक्त पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में फैले शक्तिपीठों में आते हैं। ये 51 शक्ति पीठ हिंदुओं के लिए सबसे पूजनीय और प्रमुख पूजा स्थल हैं, जहां पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी सती के शरीर के अंग गिरे थे। आइए कुछ शक्ति पीठ के बारे में जानते है। 

गुवाहाटी (असम) में कामाख्या मंदिर

सबसे प्रमुख शक्तिपीठों में से एक, गुवाहाटी में कामख्या देवी मंदिर वह स्थान है जहाँ सती की योनि गिरी थी। यहां एक गुफा के अंदर विश्राम करती हुई योनि की एक मूर्ति है, जिसे पवित्र माना जाता है। नवरात्रि का त्यौहार यहां बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है और इस दौरान मंदिर में भारी भीड़ देखी जाती है।

कटरा (जम्मू और कश्मीर) में वैष्णो देवी

जम्मू और कश्मीर के कटरा जिले में वैष्णो देवी के दर्शन के लिए साल भर हजारों तीर्थयात्री आते हैं। देश के 108 शक्तिपीठों में से एक, वैष्णो देवी देवी दुर्गा की अभिव्यक्ति हैं और वह मंदिर की पवित्र गुफा के अंदर चट्टानों के रूप में निवास करती हैं। तीर्थयात्री आमतौर पर कटरा से 13 किमी की चढ़ाई पर चढ़ना पसंद करते हैं और मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करने के लिए लंबी कतारों में खड़े होते हैं।

उदयपुर (त्रिपुरा) में त्रिपुरा सुंदरी मंदिर

मान्यताओं के अनुसार, त्रिपुर सुंदरी मंदिर का निर्माण उस स्थान पर किया गया है जहां भगवान शिव के विध्वंस के नृत्य के दौरान सती का दाहिना पैर गिरा था। अगरतला से लगभग 60 किमी दूर उदयपुर के पुराने शहर में स्थित इस मंदिर का निर्माण महाराजा धन्य माणिक्य (त्रिपुरा के राजा) ने 1501 में करवाया था। यहां भक्त मां काली की पूजा करते हैं, जिन्हें सोरोशी के रूप में पूजा जाता है।

कालीघाट मंदिर, कोलकाता (पश्चिम बंगाल)

कालीघाट मंदिर, जहां माना जाता है कि देवी सती के दाहिने पैर का अंगूठा गिरा था, अप्रैल और अक्टूबर (नवरात्रि के महीने) के दौरान हजारों भक्तों की भीड़ रहती है। यह 2000 वर्ष से अधिक पुराना मंदिर अब आदि गंगा नामक एक छोटे जल निकाय के तट पर स्थित है।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.