मृत व्यक्ति के एटीएम कार्ड से कभी न निकालें पैसे, नहीं तो जा सकते हैं जेल, जानिए नियम

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jul 2023 09:48:48 AM
Never withdraw money from the dead person’s ATM card, otherwise you may go to jail, know the rules

एटीएम कार्ड से कैश निकालने के नियम: अब बैंक से जुड़े हर काम के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब ज्यादातर काम घर बैठे ही हो जाते हैं। किसी को पैसे भेजना, एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करना, चेक बुक के लिए आवेदन करना, ऋण लेना आदि।

जाने-अनजाने कितने काम घर से ही निपटाने पड़ते हैं. वहीं, अब आपको पैसे निकालने के लिए बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है, क्योंकि एटीएम के आने के बाद आप जब चाहें अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं।

बस इसके लिए आपको एटीएम कार्ड की जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपने किसी के एटीएम कार्ड से पैसे निकाले तो आपको जेल हो सकती है? शायद नहीं, ऐसे में आपके लिए सबसे पहले नियमों को जानना जरूरी हो जाता है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में. इसके बारे में आप आगे की स्लाइड्स में जान सकते हैं...

दरअसल, होता यह है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वाले उसके एटीएम से पैसे निकाल लेते हैं। लेकिन यहां ये जानना जरूरी हो जाता है कि ऐसा करना गैरकानूनी है. अगर नामांकित व्यक्ति बैंक को सूचित किए बिना मृत व्यक्ति के बैंक खाते से पैसे निकाल लेता है, तो भी यह गलत है। इसमें पकड़े जाने पर सजा का प्रावधान है.

क्या कहता है नियम?
अगर आप किसी मृत व्यक्ति के बैंक खाते से पैसे निकालते हैं तो आपको बैंक के नियमों का पालन करना होगा। इसके तहत व्यक्ति की मृत्यु के बाद ही उसकी सारी संपत्ति उसके नाम पर ट्रांसफर करने के बाद ही उसका पैसा निकाला जा सकता है। आपको इसकी जानकारी बैंक को देनी होगी.

नामांकित नियम
वहीं, अगर नॉमिनी एक है तो वह मृत व्यक्ति के बैंक खाते से पैसे निकाल सकता है, लेकिन अगर एक से ज्यादा नॉमिनी हैं तो आपको बैंक को सहमति पत्र दिखाना होगा और उसके बाद ही आप पैसे निकाल सकते हैं. मृत व्यक्ति के बैंक खाते से पैसा.

इस तरह आप पैसे निकाल सकते हैं
अगर आप मृत व्यक्ति के बैंक खाते के नॉमिनी हैं तो आपको एक फॉर्म भरना होगा. इस भरे हुए फॉर्म के साथ आपको मृतक की पासबुक, खाते की टीडीआर, मृत्यु प्रमाण पत्र और अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड देना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप पैसे निकाल सकते हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.