New Rules Implement on Electricity Bill ! सरकार बिजली दरें तय करने के लिए 'दिन के समय' का नियम लागू करने जा रही है

Samachar Jagat | Saturday, 24 Jun 2023 09:35:40 AM
New Rules Implement on Electricity Bill ! The government is going to implement the rule of ‘time of day’ for fixing electricity rates

बिजली बिल पर सरकारी नियम: बिजली बिल को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक नया नियम लागू किया जा रहा है, जिससे आपका बिजली बिल काफी कम हो जाएगा। सरकार बिजली दरें तय करने के लिए

अगर आप भी हर महीने ज्यादा बिजली बिल चुकाने से परेशान हैं तो अब आपके लिए अच्छी खबर है। अब सरकार की ओर से एक ऐसा कदम उठाया गया है जिसके बाद आपका बिजली बिल काफी कम हो जाएगा. जी हां...आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. सरकार बिजली दरें तय करने के लिए 'टाइम ऑफ डे' (टीओडी) का नियम लागू करने जा रही है। यदि ऐसा होता है, तो देश भर के बिजली उपभोक्ता सौर घंटों (दिन के समय) के दौरान बिजली की खपत का प्रबंधन करके अपने बिजली बिल में 20 प्रतिशत तक की बचत कर सकेंगे।

नया नियम लागू होगा

बता दें कि नए नियम टीओडी के तहत दिन के अलग-अलग समय के लिए बिजली की अलग-अलग दरें लागू होंगी। इस सिस्टम के लागू होने से ग्राहक पीक आवर्स के दौरान कपड़े धोने और खाना पकाने जैसे अधिक बिजली खपत वाले कार्यों से बच सकेंगे।

इस प्रकार से,

नई व्यवस्था के तहत उपभोक्ता सामान्य कामकाजी घंटों में कपड़े धोने या खाना पकाने जैसे कार्य करके अपना बिजली बिल कम कर सकेंगे। 10 किलोवाट और उससे अधिक की मांग वाले वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए टीओडी शुल्क प्रणाली 1 अप्रैल, 2024 से लागू होगी। यह नियम कृषि को छोड़कर अन्य सभी उपभोक्ताओं के लिए 1 अप्रैल 2025 से लागू होगा. हालांकि, स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के लिए टीओडी प्रणाली तभी लागू होगी जब वे ऐसे मीटर लगवाएंगे।

बिजली मंत्रालय ने दी जानकारी बिजली मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा है कि भारत सरकार ने बिजली (उपभोक्ता अधिकार) नियम, 2020 में संशोधन करके मौजूदा बिजली टैरिफ प्रणाली में दो बदलाव किए हैं। टाइम ऑफ डे (टीओडी) टैरिफ प्रणाली और स्मार्ट मीटर से संबंधित प्रावधानों का युक्तिकरण।

समय-परिवर्तनीय विद्युत मूल्य तदनुसार

पूरे दिन एक ही दर पर बिजली के लिए शुल्क लेने के बजाय, उपयोगकर्ता द्वारा बिजली के लिए भुगतान की जाने वाली कीमत दिन के अलग-अलग समय पर अलग-अलग होगी। बयान के मुताबिक, नई टैरिफ व्यवस्था के तहत सौर घंटे (राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित आठ घंटे) में बिजली की दर सामान्य दर से 10 से 20 प्रतिशत कम होगी, जबकि इस दौरान यह 10 से 20 प्रतिशत होगी. अधिकतम घंटे। अधिक हो जाएगा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी को लाभ होगा


केंद्रीय ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह का मानना है कि टीओडी प्रणाली से निश्चित रूप से उपभोक्ताओं और बिजली प्रदाताओं को लाभ होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.