New Toll Tax Rules: सरकार जल्द ही टोल टैक्स को लेकर ये नए नियम लागू कर सकती है

Samachar Jagat | Thursday, 03 Aug 2023 10:08:41 AM
New Toll Tax Rules: Government may implement these new rules regarding toll tax soon

टोल टैक्स न्यूज़: टोल टैक्स को लेकर अब सरकार की ओर से एक और बड़ा प्लान तैयार किया जा रहा है, जिसके बाद हाईवे पर चलने वाले लोगों की मौज होने वाली है. इसके लागू होने पर वाहन चालकों को आधे मिनट के लिए भी टोल बूथ पर खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा देशभर में टोल टैक्स को लेकर कई बदलाव किए गए हैं. अब सरकार की ओर से टोल टैक्स को लेकर एक और बड़ी योजना बनाई जा रही है, जिसके बाद हाईवे पर चलने वाले लोगों की मौज होने वाली है. केंद्र सरकार जल्द ही बैरियर-लेस टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू करने की योजना बना रही है। इसके लागू होने पर वाहन चालकों को आधे मिनट के लिए भी टोल बूथ पर खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

परीक्षण जारी है

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री वीके सिंह ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इस समय बैरियर-लेस टोल कलेक्शन सिस्टम का परीक्षण चल रहा है. उन्होंने कहा है कि जैसे ही परीक्षण सफल होगा, हम इसे जल्द लागू करेंगे.

यात्रा के दौरान कम समय लगेगा सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश में सड़कों पर तय की गई दूरी के आधार पर टोल भुगतान की व्यवस्था भी लागू की जाएगी. उन्होंने कहा कि अगर टोल कलेक्शन की नई व्यवस्था लागू हो गई तो इसकी दक्षता बढ़ेगी और यात्रा का समय भी कम होगा. उन्होंने कहा कि वाहनों में फास्टैग के इस्तेमाल से टोल बूथ पर लगने वाला समय घटकर 47 सेकेंड रह गया है, लेकिन सरकार इसे और घटाकर 30 सेकेंड से भी कम करना चाहती है.

कैमरा आधारित तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है

इसके लिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर पायलट (प्रायोगिक) परीक्षण चल रहा है, जिसमें सैटेलाइट और कैमरा आधारित तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. सिंह ने कहा है कि जब आप किसी हाईवे में प्रवेश करते हैं और वहां लगा कैमरा आपके वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर को स्कैन करता है तो उसके आधार पर यह पता लगाया जा सकता है कि आपने टोल बूथ तक पहुंचने के लिए कितने किलोमीटर का सफर तय किया है. कर चुके है।

भुगतान टोल नियमों के आधार पर होगा

उन्होंने कहा है कि यह मौजूदा सिस्टम से अलग है जिसमें इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि आपने हाईवे पर कितने किलोमीटर का सफर किया है. यह भुगतान टोल के नियमों पर आधारित है.

केंद्रीय मंत्री ने यह जानकारी दी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा दूरसंचार समेत सभी क्षेत्रों में किये गये कार्यों के कारण ही इतनी प्रगति हो रही है. उन्होंने कहा कि दूरसंचार नेटवर्क में सुधार से टोल प्लाजा पर वाहनों का डेटा एकत्र करने में मदद मिल रही है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.