New Update for Minimum Pension! न्यूनतम पेंशन बढ़ाने के लिए पेंशनर्स करेंगे हड़ताल, चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 21 Jul 2023 10:43:28 AM
New Update for Minimum Pension! Pensioners will go for strike to increase minimum pension, check details

मिनिमम पेंशन अपडेट: लंबे समय से पेंशन (Pension News) बढ़ाने की मांग की जा रही है. अगर आप भी पेंशन का लाभ लेते हैं तो आज हम आपको एक जरूरी खबर बताने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार की ओर से पेंशन राशि बढ़ाने की बात कही जा रही है. फिलहाल पेंशनभोगियों ने न्यूनतम पेंशन राशि बढ़ाने के लिए हड़ताल पर जाने का फैसला किया है.

2014 में लागू किया गया था

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की पेंशन योजना ईपीएस-95 के तहत आने वाले पेंशनभोगियों की न्यूनतम पेंशन समेत अन्य मांगों को लेकर पेंशनभोगी गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में भूख हड़ताल पर बैठेंगे. वर्तमान में, कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत पेंशनभोगियों के लिए न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये तय की गई है। यह व्यवस्था सितंबर, 2014 में लागू की गई थी.

20 जुलाई को हड़ताल करेंगे

ईपीएस-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति (एनएसी) ने बुधवार को एक बयान में कहा है कि हम अपनी मांगों के समर्थन में गुरुवार, 20 जुलाई को जंतर-मंतर पर भूख हड़ताल करेंगे. बयान के मुताबिक, ईपीएस-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति औद्योगिक, सार्वजनिक, सहकारी, निजी क्षेत्रों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करती है, जिन्हें ईपीएस-95 पेंशनभोगी के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपनी सेवा देश के विकास के लिए समर्पित कर दी थी लेकिन पेंशन राशि बहुत कम होने के कारण उन्हें विकट परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है।

पेंशनभोगी कम पेंशन से परेशान हैं

एनएसी के अध्यक्ष कमांडर अशोक राऊत (सेवानिवृत्त) ने कहा है कि ये पेंशनभोगी बहुत कम पेंशन के कारण संकटपूर्ण स्थिति में रह रहे हैं और अपने परिवार और समाज में अपनी गरिमा खो रहे हैं। बयान के मुताबिक, इसीलिए 20 जुलाई को संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक राउत और केंद्रीय कार्यकारी समिति के सदस्यों ने जंतर-मंतर पर भूख हड़ताल करने की घोषणा की है. आगे समर्थन जुटाने के लिए, देश भर के पेंशनभोगी भी उसी दिन प्रमुख स्थानों पर भूख हड़ताल करेंगे।

न्यूनतम पेंशन 7,500 रुपये होनी चाहिए.

पेंशनभोगी महंगाई भत्ते के साथ 7,500 रुपये की मासिक मूल पेंशन, पेंशनभोगी के पति या पत्नी के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं और ईपीएस 95 के दायरे में नहीं आने वाले सेवानिवृत्त कर्मचारियों को शामिल करके 5,000 रुपये की मासिक पेंशन की मांग कर रहे हैं।

12 प्रतिशत भविष्य निधि में जाता है

गौरतलब है कि कर्मचारी पेंशन योजना, 95 के तहत आने वाले कर्मचारियों के मूल वेतन का 12 फीसदी हिस्सा भविष्य निधि में जाता है. वहीं, नियोक्ता के 12 फीसदी हिस्से में से 8.33 फीसदी कर्मचारी पेंशन योजना में जाता है. इसके अलावा सरकार पेंशन फंड में भी 1.16 फीसदी का योगदान देती है.

अनेक पेंशन योजनाएं लागू की गईं

, राऊत ने कहा, "हालांकि सरकार ने जनता के कल्याण के लिए कई पेंशन योजनाएं लागू की हैं, लेकिन ईपीएस कर्मचारियों को उनकी पूरी सेवा के दौरान पेंशन फंड में योगदान करने के बाद केवल नाममात्र पेंशन राशि मिल रही है।" ..'' बयान में कहा गया, ''अगर इस मानसून सत्र में न्यूनतम पेंशन नहीं बढ़ाई गई तो पेंशनभोगी देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेंगे...''

 

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.