New update on DA..! महंगाई भत्ता बढ़ोतरी: इस महीने से बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Wednesday, 10 May 2023 02:26:00 PM
New update on DA..! Dearness allowance Hike: Government employees’ salary will increase from this month, check details

7th Pay Commission DA Hike: अगर आप खुद या आपके परिवार का कोई सदस्य केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो आपको महंगाई भत्ते से जुड़ा अपडेट जरूर पता होना चाहिए।


सरकार के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 48 लाख पेंशनधारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत पर अच्छी खबर मिलेगी. 1 जनवरी से डीए लागू करने का फैसला सरकार ने 27 मार्च को लिया था। कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 जनवरी से 4 फीसदी बढ़ा हुआ डीए मिलना शुरू हो गया है। अब अगला महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू होगा।

फरवरी में गिरावट के बाद मार्च में यह आंकड़ा बढ़ा

जुलाई का DA लागू होने से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रम मंत्रालय ने 28 अप्रैल को मार्च के लिए एआईसीपीआई इंडेक्स डेटा जारी किया है. फरवरी में गिरावट के बाद मार्च में यह आंकड़ा फिर बढ़ा है। इससे पहले फरवरी 2023 में इसमें गिरावट दर्ज की गई थी। आंकड़े में उछाल के बाद डीए में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्मीद की जा सकती है.

AICPI इंडेक्स मार्च में चढ़ गया

दिसंबर 2022 तक के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर जनवरी का महंगाई भत्ता मार्च 2023 में घोषित किया गया था। लेकिन जुलाई का महंगाई भत्ता जनवरी से जून 2023 तक के आंकड़ों को आधार मानते हुए घोषित किया जाएगा। जनवरी में यह आंकड़ा बढ़कर 132.8 अंक हो गया था। इसके बाद फरवरी में इसमें गिरावट आई और यह 132.7 अंक पर पहुंच गया। मार्च में इसमें फिर से उछाल आया है और यह 133.3 अंक तक चढ़ गया है।

फरवरी में 132.7 के आंकड़े के आधार पर महंगाई भत्ता 44 फीसदी के करीब पहुंच गया था. इस बार यह 44 फीसदी को पार कर गया है। वर्तमान में महंगाई भत्ता 42 फीसदी है। जुलाई के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा जून तक के एआईसीपीआई इंडेक्स डेटा के आधार पर की जाएगी। इस बार इसके 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी होने की उम्मीद है। नए महंगाई भत्ते की घोषणा सितंबर में हो सकती है, लेकिन यह एक जुलाई से लागू होगा।

डीए कितना बढ़ेगा

जनवरी में डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो गया था. अब अगर इसमें 4 फीसदी की और बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगी. आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है. जनवरी 2023 का डीए घोषित किया गया है। अब जुलाई 2023 के डीए की घोषणा सरकार को करनी है।

डेटा कौन जारी करता है?

आपको बता दें कि AICPI इंडेक्स के आधार पर यह तय होता है कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ाया जाएगा? श्रम मंत्रालय हर महीने के अंतिम कार्य दिवस पर अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) डेटा जारी करता है। यह इंडेक्स 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.