Old Pension Scheme: इन अधिकारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेने का आखिरी मौका, एनपीएस से ओपीएस में कर सकेंगे स्विच

Samachar Jagat | Friday, 21 Jul 2023 10:42:01 AM
Old Pension Scheme: Last chance for these officers to take advantage of old pension scheme, will be able to switch from NPS to OPS

पुरानी पेंशन योजना: सरकार के चयनित अधिकारियों के लिए नई पेंशन योजना से पुरानी पेंशन योजना में स्विच करने का आखिरी मौका आ गया है और इसके लिए केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने पत्र लिखा है।

पुरानी पेंशन योजना और नई पेंशन योजना में से कौन ज्यादा फायदेमंद है, इस पर बहस चल रही है। अब केंद्र सरकार ने कुछ चुनिंदा सरकारी अधिकारियों को नई पेंशन योजना से पुरानी पेंशन योजना में स्विच करने का मौका दिया है। यह एक बार का विकल्प होगा जिसके तहत राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत आने वाले अखिल भारतीय सेवाओं (एआईएस) के अधिकारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा।

केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने पत्र लिखकर दी जानकारी
13 जुलाई 2023 को केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है. इसमें लिखा है कि जो अधिकारी 22 दिसंबर 2003 की एनपीएस अधिसूचना जारी होने से पहले नौकरी में शामिल हुए थे और जो 1 जनवरी 2004 से नई पेंशन योजना के तहत कवर किए जा रहे हैं, उन्हें एक बार के लिए पुरानी पेंशन योजना में स्विच करना होगा। एक बार का विकल्प दिया जाएगा. यह विकल्प उन्हें एआईएस (डीसीआरबी) नियम, 1958 के तहत दिया जाएगा।

स्विचिंग विकल्प का लाभ कौन उठा सकता है

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग) ने पत्र लिखकर साफ कर दिया है कि उसने ये नोटिफिकेशन आईएएस, आईपीएस और आईएफओएस के अधिकारियों के लिए जारी किया है. सिविल सेवा परीक्षा 2003 के माध्यम से चयनित अखिल भारतीय सेवाओं (एआईएस) के अधिकारी, सिविल सेवा परीक्षा 2004 के तहत उपस्थित होने वाले अधिकारी और भारतीय वन सेवा परीक्षा 2003 के तहत उपस्थित होने वाले अधिकारी इस विकल्प का लाभ उठा सकते हैं।

मैं ओपीएस से एनपीएस में कब स्विच कर सकता हूं?

जो एआईएस अधिकारी ओपीएस से एनपीएस में स्विच करना चाहते हैं, उन्हें इस विकल्प के लिए 30 नवंबर 2023 तक आवेदन करना होगा। डीओपीटी ने साफ कर दिया है कि ओपीएस में जाने का यह उनका आखिरी मौका होगा। जो अधिकारी 30 नवंबर 2023 तक इस विकल्प के लिए आवेदन नहीं करेंगे उन्हें नई पेंशन योजना का लाभ पहले की तरह मिलता रहेगा.

(pc toi)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.