PhonePe ने टैक्सपेयर्स के लिए जारी किया नया फीचर, अब सीधे चुकाना होगा टैक्स

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jul 2023 09:48:37 AM
PhonePe released a new feature for taxpayers, now tax will be paid directly

PhonePe ने करदाताओं के लिए इनकम टैक्स पेमेंट नाम से एक नई सुविधा जारी की है। यह सुविधा दोनों प्रकार के करदाताओं यानी व्यक्तिगत और व्यावसायिक को अग्रिम कर का भुगतान करने की अनुमति देगी। टैक्स का भुगतान क्रेडिट कार्ड और यूपीआई का उपयोग करके किया जा सकता है। इसके लिए टैक्स पोर्टल पर नहीं जाना होगा. आइए विस्तार से जानते हैं.

PhonePe ने भारतीय करदाताओं के लिए चीजों को आसान बनाने के लिए एक नई सुविधा 'आयकर भुगतान' जोड़ी है। इसकी मदद से करदाता अपना टैक्स चुका सकते हैं। दरअसल, वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. इसके लिए यूजर्स क्रेडिट कार्ड या यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भारतीय डिजिटल भुगतान कंपनी PhonePe की सुविधा दोनों प्रकार के करदाताओं यानी व्यक्तिगत और व्यावसायिक को अग्रिम कर का भुगतान करने की अनुमति देगी। Paytm की तरह PhonePe ऐप भी भारत में काफी लोकप्रिय है।

अलग से लॉगिन की आवश्यकता नहीं है

इसके लिए करदाता को टैक्स पोर्टल पर अलग से लॉगइन करने की जरूरत नहीं होगी. इस सुविधा को शुरू करने का उद्देश्य करदाताओं को निर्बाध अनुभव प्रदान करना है। यह जानकारी PhonePe ने दी है. इस सुविधा के लिए PhonePe ने PayMate के साथ साझेदारी की है। PayMate एक डिजिटल B2B भुगतान और सेवा प्रदाता है।

क्रेडिट कार्ड या यूपीआई द्वारा भुगतान

फोन पे पर सोमवार को जारी फीचर्स की मदद से करदाता क्रेडिट कार्ड या यूपीआई की मदद से टैक्स का भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर 45 दिनों तक ब्याज मुक्त राशि मिलेगी।

आईटीआर फ़ाइल संभव नहीं

PhonePe का नया फीचर सिर्फ टैक्स भरने की सुविधा देता है, ITR फाइल नहीं कर सकता. करदाताओं को आईटीआर दाखिल करने के लिए एक और प्रक्रिया का पालन करना होगा।

PhonePe से इनकम टैक्स कैसे भरें

Android और iPhone पर उपलब्ध PhonePe ऐप खोलें।
ऐप पर दिए गए 'इनकम टैक्स' विकल्प पर क्लिक करें।
इसके टैक्स प्रकार, मूल्यांकन वर्ष और पैन कार्ड विवरण का चयन करें।
इसके बाद कुल टैक्स राशि दर्ज करें, फिर पेमेंट मोड चुनें।
एक बार भुगतान हो जाने के बाद, इसे दो कार्य दिवसों के भीतर कर पोर्टल पर जमा कर दिया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.