Post office savings account charges: इन सुविधाओं पर सिर्फ इतना चार्ज देना होता है

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 02:31:12 PM
Post office savings account charges: Only this much charge has to be paid on these facilities

डाकघर बचत खाता शुल्क: डाकघर की योजनाएं सुरक्षित निवेश और गारंटीशुदा रिटर्न का जरिया हैं। इसमें सभी उम्र/आय वर्ग के लोग बचत और निवेश के लिए उपलब्ध योजनाओं में निवेश कर सकते हैं।


आप डाकघर में बचत खाता भी खुलवा सकते हैं। इस पर आपको बिल्कुल बैंक अकाउंट जैसी सुविधाएं मिलती हैं। यह खाता कोई भी वयस्क या नाबालिग व्यक्ति खोल सकता है। इसमें पैसे जमा करने की कोई लिमिट नहीं है और इस पर आपको 10 हजार रुपये तक की टैक्स छूट भी मिलती है। इस खाते पर आपको सालाना 4% ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट की सुविधाओं पर आपको किसी भी बैंक खाते की तुलना में काफी कम चार्ज देना पड़ता है।

डाकघर बचत खाता शुल्क

किसी भी बैंक अकाउंट की तरह इस पर भी आपको कुछ चार्जेज देने होते हैं। मेंटेनेंस, निकासी जैसी कई सुविधाएं हैं, जिन पर आपको चार्ज देना होता है। हम यहां आपको वही बताने जा रहे हैं।

1. आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में कम से कम 500 रुपये होने चाहिए। यदि राशि इस सीमा से कम हो जाती है और वित्तीय वर्ष के अंत तक इस सीमा से नीचे रहती है, तो 50 रुपये का रखरखाव शुल्क काटा जाएगा। अगर आपके खाते में बिल्कुल भी पैसा नहीं है, तो यह अपने आप रद्द हो जाएगा।

2. डुप्लीकेट पासबुक बनवाने के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे।

3. अकाउंट स्टेटमेंट जारी करने या जमा रसीद जारी करने के लिए 20-20 रुपए देने होते हैं।

4. प्रमाण पत्र के खो जाने या खराब हो जाने की दिशा में जारी पासबुक बनवाने पर प्रत्येक पंजीयन पर 10 रुपये का भुगतान करना होगा।

5. अकाउंट ट्रांसफर करने और अकाउंट गिरवी रखने के 100-100 रुपए लगते हैं।

6. नॉमिनी का नाम बदलने या रद्द करने के लिए 50 रुपये का खर्च आता है।

7. चेक के गलत इस्तेमाल पर आपको 100 रुपए चार्ज देना होगा।

8. एक साल में आप चेक बुक के 10 पन्ने बिना किसी चार्ज के इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके बाद हर पन्ने के लिए 2 रुपये चार्ज लगता है.

पोस्ट ऑफिस अकाउंट पर क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं?

ताकि आप अपने खाते से जुड़ी सुविधाओं का लाभ उठा सकें, उनका पूरा उपयोग कर सकें, इसके लिए आपको इस पर कई अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलती हैं।

- चेकबुक
- एटीएम कार्ड
- ईबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग
- आधार लिंकिंग
- अटल पेंशन योजना
- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.