PPF ब्याज दर 2023: केवल इन 3 बचत योजनाओं पर बढ़ी ब्याज दरें, देखें ब्याज दर सूची

Samachar Jagat | Monday, 03 Jul 2023 10:02:18 AM
PPF Interest Rate 2023: Interest rates increased only on these 3 savings schemes, see interest rate list

जुलाई-सितंबर तिमाही 2023 के लिए पीपीएफ ब्याज दरें: जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए पीपीएफ निवेशक ब्याज दर में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन अब यह पूरी नहीं हुई है। आखिरी बार पीपीएफ स्कीम पर ब्याज दर अप्रैल 2020 में बढ़ाई गई थी.

केंद्र सरकार के निर्देश पर वित्त मंत्रालय ने जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में संशोधन किया है. इस तिमाही में पीपीएफ निवेशक ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन उन्हें फिर झटका लगा है. यह लगातार 13वीं तिमाही है जब सरकार ने पीपीएफ योजना पर ब्याज दरें नहीं बढ़ाई हैं. आखिरी बार पीपीएफ स्कीम पर ब्याज दर अप्रैल 2020 में बढ़ाई गई थी.

वित्त मंत्रालय ने 30 जून को समीक्षा बैठक के बाद जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 30 बीपीएस तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है। जुलाई-सितंबर तिमाही में 12 तरह की बचत योजनाओं में से सिर्फ 3 बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाई गई हैं, जबकि सुकन्या, पीपीएफ समेत 9 बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

लगातार 13वीं तिमाही में नहीं बढ़ी पीपीएफ की ब्याज दर

पीपीएफ निवेशक जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं हुआ है। जुलाई-सितंबर के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होने के बाद अब पीपीएफ की ब्याज दर 7.1 फीसदी ही रह गई है. आखिरी बार पीपीएफ की ब्याज दर अप्रैल 2020 में बढ़ाई गई थी। तब से अब तक करीब 13 तिमाहियां बीत चुकी हैं, लेकिन सरकार पीपीएफ निवेशकों को बढ़ी हुई ब्याज दरों का तोहफा नहीं दे पाई है।


जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए 3 बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ीं

1 साल के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दर 6.8 फीसदी से बढ़ाकर 6.9 फीसदी कर दी गई है.
2 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.9 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दी गई है.
5 साल की आवर्ती जमा योजना पर ब्याज दर 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दी गई है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.