PPF स्कीम: निवेशक के लिए बड़ी खबर! इस तारीख से पहले करें निवेश, नहीं तो सिर्फ 11 महीने तक मिलेगा ब्याज

Samachar Jagat | Friday, 21 Jul 2023 10:40:11 AM
PPF Scheme: Big news for investor! Invest before this date, otherwise you will get interest only for 11 months

पीपीएफ स्कीम लेटेस्ट अपडेट: केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें पैसा लगाकर आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। पीपीएफ भी उनमें से एक है.

अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश किया है तो हर महीने की 5 तारीख आपके लिए बेहद अहम है. अगर आप हर महीने की 5 तारीख को ध्यान में रखकर पैसा निवेश करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। यह जानकारी केंद्र सरकार ने दी है.

15 तारीख को पैसा जमा करें

अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश किया है तो हर महीने की 5 तारीख आपके लिए बेहद अहम है. अगर आप हर महीने की 5 तारीख को ध्यान में रखकर पैसा निवेश करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपको महीने की 15 तारीख को पैसा जमा करना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो उस महीने का ब्याज आपको नहीं दिया जाता है।

क्यों खास है 5 तारीख?

पीपीएफ में आप एक साल में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं और अगर आप यह रकम 20 अप्रैल को पीपीएफ खाते में जमा करते हैं तो इस साल के दौरान आपको केवल 11 महीने तक ही ब्याज मिलेगा, लेकिन अगर आप यह रकम 5 अप्रैल को जमा करते हैं तो आपको 10,650 रुपये का फायदा होगा।

पीपीएफ पर कितना ब्याज?

पीपीएफ में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. महीने की 5 तारीख से लेकर महीने की आखिरी तारीख के बीच जो भी मिनिमम बैलेंस रहता है, उस पर उसी महीने ब्याज जुड़ जाता है. महीने की 5 तारीख के बाद जमा किए गए किसी भी पैसे पर अगले महीने से ब्याज मिलेगा।

खाता केवल एक बार ही खोला जा सकता है

आपको बता दें कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ में एक व्यक्ति केवल एक बार ही खाता खोल सकता है। वहीं, 12 दिसंबर 2019 के बाद खोले गए एक से अधिक पीपीएफ खाते बंद कर दिए जाएंगे और कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा कई पीपीएफ खातों को मर्ज करने पर भी रोक है.

(pc toi)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.