Property Buying Guide: संपत्ति खरीदने से पहले जांच लें ये 10 कानूनी दस्तावेज, नहीं तो…

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2023 02:11:26 PM
Property Buying Guide: Check These 10 Legal Documents Before Buying Property, otherwise…

हर कोई अपना घर खरीदना चाहता है। कोई दुकान खरीदता है तो कोई जमीन में पैसा लगाता है। लेकिन, संपत्ति की खरीद के बारे में ज्ञान की कमी कई खरीदारों के लिए मुश्किल हो जाती है और वे धोखेबाजों के शिकार हो जाते हैं और अपनी गाढ़ी कमाई खो देते हैं।

ऐसे में जरूरी है कि प्रॉपर्टी खरीदने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आप जो प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं, उसके सही और प्रामाणिक होने के लिए किस तरह के दस्तावेज (Property Buying Guide) साबित होते हैं. 10 ऐसे दस्तावेज हैं जो मकान, दुकान, जमीन या किसी अन्य प्रकार की संपत्ति की स्थिति के बारे में स्पष्टता देते हैं। अगर संपत्ति खरीदने से पहले इन दस्तावेजों (संपत्ति के लिए कानूनी दस्तावेज) की जांच की जाती है, तो खरीदार धोखाधड़ी या जालसाजी से बच सकता है।

घरों, फ्लैटों या भूखंडों की खरीद-बिक्री की निगरानी के लिए हर राज्य में एक संपत्ति नियामक, RERA है। यह संस्था बिल्डरों या रियल एस्टेट कंपनियों की निगरानी करते हुए और उनके लिए नियम लागू करते हुए खरीदारों के हितों की रक्षा करती है और उन्हें धोखाधड़ी या किसी अन्य प्रकार के नुकसान से बचाती है। इन नियमों की अनदेखी के बावजूद कुछ बिल्डर या प्रॉपर्टी बेचने वाले कम ग्राहकों को फंसा लेते हैं।

संपत्ति खरीदने से पहले ग्राहक को क्या करना चाहिए
अगर आप किसी भी तरह की प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको RERA रजिस्ट्रेशन और प्रॉपर्टी से जुड़े कागजातों की जांच कर लेनी चाहिए।


अगर ग्राहक इन दस्तावेजों की जांच कर लें तो ठगी से बच जाएंगे।
जो संपत्ति, मकान आदि खरीदने जा रहे हैं, उसके मूल दस्तावेजों की जांच कर लेनी चाहिए। क्‍योंकि ये दस्‍तावेज संबंधित प्रॉपर्टी के प्रामाणिक साबित होते हैं और आप सही जगह पर पैसा लगा रहे हैं। नीचे दी गई सूची देखें –

विक्रय विलेख
टाइटल डीड
स्वीकृत भवन योजना
पूर्णता प्रमाण पत्र (नव निर्मित संपत्ति के लिए)
प्रारंभ प्रमाणपत्र (निर्माणाधीन संपत्ति के लिए)
रूपांतरण प्रमाण पत्र (यदि कृषि भूमि को गैर-कृषि में परिवर्तित किया जाता है)
खाता प्रमाणपत्र (विशेष रूप से बेंगलुरु में)
भार प्रमाणपत्र
नवीनतम कर रसीदें
अधिभोग प्रमाण पत्र

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.