Property Transfer Rules: माता-पिता अपने बच्चों को संपत्ति कैसे हस्तांतरित कर सकते हैं? नियम जानें

Samachar Jagat | Friday, 07 Jul 2023 10:24:47 AM
Property Transfer Rules: How can parents transfer property to their children? know the rules

अपनी संपत्ति बच्चों को कैसे हस्तांतरित करें: नामांकन माता-पिता के लिए अपनी संपत्ति अपने बच्चों को हस्तांतरित करने का एक तरीका हो सकता है। जिसके जरिए वे संपत्ति को अपने बच्चों में बराबर-बराबर बांट सकते हैं। इसके अलावा एक और आसान विकल्प यह है कि इन्हें बच्चों को उपहार में दिया जाए।

डॉ. प्रशांत पटेल 75 साल के हैं और रिटायर हो चुके हैं. अपने जीवनकाल के दौरान, उन्होंने निवेश के माध्यम से बड़ी मात्रा में धन जमा किया और भारी रिटर्न अर्जित किया। उनके तीन बच्चे हैं और वर्तमान में वह अपने बड़े बेटे के परिवार के साथ रह रहे हैं।

उनका छोटा बेटा यूके में काम करता है, जबकि उनकी बेटी शादीशुदा है और एक डॉक्टर के रूप में काम कर रही है। वह जानता है कि उसके बच्चे उसकी निजी संपत्ति के बारे में जानते हैं और उसे विरासत में मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। इसलिए अब वह जानना चाहते हैं कि उनकी संपत्ति उनके बच्चों के बीच बिना किसी विवाद, प्रक्रियात्मक झंझट और कर-कुशल तरीके से समान रूप से कैसे वितरित की जानी चाहिए।

इन तरीकों को अपना सकते हैं

नामांकन माता-पिता के लिए अपनी संपत्ति अपने बच्चों को हस्तांतरित करने का एक तरीका हो सकता है। जिसके जरिए वे संपत्ति को अपने बच्चों में बराबर-बराबर बांट सकते हैं। इसके अलावा एक और आसान विकल्प इन्हें बच्चों को उपहार में देना है, लेकिन यह एक अपरिवर्तनीय प्रक्रिया है। इसके अलावा वसीयत भी एक विकल्प हो सकता है.

लेकिन वसीयत में एक ट्रस्ट या हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के गठन की बात कही गई है। इसलिए डॉ. पटेल को ऐसा विकल्प चुनने की जरूरत है जो उनकी जरूरतों के अनुरूप हो और टैक्स बचाने (Tax Rebate) में भी मदद करे. भारत में विरासत स्वयं संपत्ति कर के अधीन नहीं है। लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि विरासत में मिली संपत्ति से होने वाली आय कर योग्य है।

दस्तावेज़ीकरण आवश्यक है

डॉ. पटेल अपनी संपत्ति के हस्तांतरण के लिए जो भी विकल्प चुनेंगे, उन्हें इसके लिए दस्तावेजीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा। यदि वह नामांकन का विकल्प चुनता है, तो वह अपने जीवनकाल के दौरान कितनी भी बार नामांकित व्यक्ति को बदल सकता है। इसके साथ ही निवेश को अपने बच्चों को ट्रांसफर करने के लिए जरूरी दस्तावेज देने होंगे. उत्तराधिकार कानूनों के तहत विवादों, यदि कोई हो, के निपटारे तक नामांकित व्यक्ति संपत्ति को ट्रस्टी के रूप में रखता है। इसमें कभी भी संशोधन किया जा सकता है.

पटेल जो भी रास्ता अपनाने का निर्णय लेते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि तीनों बच्चों को इसके बारे में सूचित किया जाए और उचित संचरण के लिए प्रक्रियाओं या परिचालन पहलुओं के बारे में पता हो। इसके साथ ही बच्चे कानूनी तौर पर भी अपनी सहमति दे रहे हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.