यात्रियों के लिए रेलवे टिकट ट्रांसफर के नए नियम! आप अपना टिकट अपने परिवार के सदस्यों को हस्तांतरित कर सकते हैं, सभी विवरण जांचें

Samachar Jagat | Friday, 14 Jul 2023 12:05:08 PM
Railway Ticket Transfer New Rules for passengers! You can transfer your ticket to your family members, check all details

रेलवे टिकट ट्रांसफर नियम: अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले इस नियम के बारे में पूरी जानकारी ले लें। इस नियम का फायदा यात्रियों को मिलने वाला है. अब आपके रिश्तेदार आपके टिकट पर यात्रा कर सकेंगे और टिकट व्यर्थ नहीं जाएगा।

रेलवे द्वारा समय-समय पर कई बदलाव किये जाते रहते हैं। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो रेलवे आपके लिए एक बहुत अच्छा नियम लेकर आया है। जिससे यात्रियों को मजा आएगा. अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले इस नियम के बारे में पूरी जानकारी ले लें। इस नियम का फायदा यात्रियों को मिलने वाला है.

कई बार ऐसा होता है कि आप स्विमिंग टिकट के लिए कॉल करते हैं, लेकिन समय की कमी या किसी अन्य कारण से आप यात्रा नहीं कर पाते हैं। तो आपका टिकट व्यर्थ नहीं जाएगा. इसलिए रेलवे ने अब नया नियम बनाया है कि आप चाहें तो अपना टिकट अपने परिवार के सदस्यों को ट्रांसफर कर सकते हैं।

टिकट किसे ट्रांसफर किया जा सकता है

रेलवे ने साफ कर दिया है कि आप सिर्फ अपने परिवार के सदस्यों को ही टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं. परिवार में पति-पत्नी, माता-पिता, भाई-बहन, बेटा या बेटी का स्थानांतरण हो सकता है। यानी परिवार के सदस्यों में आपके दोस्त शामिल नहीं होंगे. हालांकि इससे आपके टिकट के पैसे बच जाएंगे. और अगर कोई और आपके स्थान पर यात्रा करना चाहेगा तो वह भी आसानी से कर सकेगा।

कब कर सकते हैं ?

वैसे आपको 24 घंटे पहले टिकट ट्रांसफर कर लेना चाहिए. लेकिन शादी जैसे मौके पर बताए गए कारण के लिए आपको 48 घंटे पहले आवेदन करना होगा.

कितनी बार ट्रांसफर किया जा सकता है

आप अपना टिकट केवल एक बार ही ट्रांसफर कर सकते हैं। इसे बार-बार नहीं बदल सकते. इसलिए पहली बार आप सोच-समझकर टिकट ट्रांसफर करें।

टिकट कैसे ट्रांसफर करें

अगर आपको टिकट अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर ट्रांसफर करना है तो इसके लिए आपको पहले टिकट का प्रिंट आउट लेना होगा। इसके लिए आप अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जा सकते हैं। आपके पास उस व्यक्ति का आईडी प्रूफ होना चाहिए जिसके नाम पर आप टिकट ट्रांसफर करना चाहते हैं। फिर एक आवेदन पत्र के साथ टिकट ट्रांसफर करने के लिए रेलवे स्टेशन पर आवेदन करें।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.