RBI cancelled Bank License: इन बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! RBI ने फिर रद्द किया इन दोनों बैंकों का लाइसेंस, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Thursday, 06 Jul 2023 09:43:40 AM
RBI cancelled Bank License: Big news for these bank customers! RBI again canceled the license of these two banks, check detals

भारतीय रिजर्व बैंक: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से दो गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है।

आरबीआई की ओर से बताया गया कि पुणे स्थित कुडोस फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (कुडोस फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड) और मुंबई स्थित क्रेडिट गेट प्राइवेट लिमिटेड का पंजीकरण रद्द कर दिया गया है। दोनों एनबीएफसी ऋण देने में नियामकीय चूक में शामिल थे।

पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द कर दिया गया

रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (सीओआर) रद्द होने के बाद दोनों एनबीएफसी (एनबीएफसी) गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (एनबीएफआई) का कारोबार नहीं कर सकते हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा, '...एनबीएफसी का पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द कर दिया गया है। तीसरे पक्ष के ऐप्स के माध्यम से डिजिटल ऋण संचालन के काम में आउटसोर्सिंग और निष्पक्ष व्यवहार गतिविधियों पर आरबीआई दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण पंजीकरण रद्द कर दिया गया है।

ग्राहकों को अनुचित उत्पीड़न किया था

आरबीआई के मुताबिक उपरोक्त दोनों एनबीएफसी अधिक ब्याज वसूलने के मौजूदा नियमों का भी पालन नहीं कर रहे थे। इसके साथ ही ऋण वसूली को लेकर ग्राहकों को अनुचित उत्पीड़न किया गया। फरवरी की शुरुआत में आरबीआई ने क्रेजीबी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड पर 42.48 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था. क्रेजीबी के रिकवरी एजेंट द्वारा लोन वसूली के समय ग्राहकों को परेशान करने का मामला सामने आया था.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.