RBI KYC Update : केवाईसी को लेकर आरबीआई ने जारी किया नया निर्देश, घरेलू लेन-देन में करना होगा ये काम

Samachar Jagat | Saturday, 06 May 2023 03:10:15 PM
RBI KYC Update : RBI has issued new instructions regarding KYC, this work will have to be done in domestic transactions

भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी यानी ग्राहकों की जानकारी जमा करने को लेकर नया निर्देश जारी किया है। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के प्रासंगिक सुझावों के बाद, केंद्रीय बैंक ने केवाईसी के संबंध में नए निर्देश जारी किए हैं। इसमें बैंकों और वित्तीय संस्थानों को इसका सख्ती से पालन करने को कहा गया है.


एफएटीएफ के प्रस्तावों को लागू किया गया

रिजर्व बैंक ने वायर ट्रांसफर को लेकर यह निर्देश दिया है। आरबीआई ने बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों से कहा है कि वे वायर ट्रांसफर के सभी मामलों में पैसे भेजने वाले और प्राप्त करने वाले दोनों का पूरा विवरण रखें, चाहे वह घरेलू या सीमा पार लेनदेन हो। इस संबंध में, रिज़र्व बैंक ने अपने ग्राहक को जानें पर मास्टर निदेश में दिए गए निर्देशों को अद्यतन किया है और FATF के संबंधित प्रस्तावों को लागू किया है।

घरेलू लेन-देन में यह काम करना होगा

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने मास्टर डायरेक्शन के अपडेटेड निर्देश में कहा है कि सभी क्रॉस-बॉर्डर वायर ट्रांसफर के मामले में ओरिजिनेटर यानी पैसे भेजने वाले और लाभार्थी यानी दोनों की पूरी और सही जानकारी होनी चाहिए. धन प्राप्तकर्ता को रखा जाना चाहिए। वहीं अगर वायर ट्रांसफर घरेलू है और पैसे भेजने वाला संबंधित संस्था का खाताधारक है तो ऐसी स्थिति में भी पैसे भेजने वाले और पाने वाले दोनों की पूरी जानकारी लेनी चाहिए.

अपडेट किए गए निर्देशों में आरबीआई ने कहा कि 50,000 रुपये या उससे अधिक के घरेलू वायर ट्रांसफर के मामले में और प्रेषक संबंधित संस्थान या बैंक का खाताधारक नहीं है, तो ऐसे मामले में प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों की जानकारी होनी चाहिए। उसी प्रकार प्रस्तुत किया जाए। किया जाना चाहिए, जैसा कि सीमा पार वायर ट्रांसफर के मामलों में किया जाता है।

जरूरत पड़ने पर जानकारी दी जाए

रिजर्व बैंक ने कहा कि वायर ट्रांसफर के सभी मामलों में बैंक या वित्तीय संस्थान की जिम्मेदारी है कि वे केवाईसी जानकारी जमा करें, जहां से पैसा भेजा जा रहा है. इन बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को जरूरत पड़ने पर जांच अधिकारियों को वायर ट्रांसफर के प्रवर्तक और लाभार्थी के बारे में जानकारी देनी होगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.