RBI का नया नियम: सभी लोगों के लिए बड़ी खबर! घर में कैश रखने के लिए सरकार ने जारी की नई लिमिट, तुरंत चेक करें नई लिमिट

Samachar Jagat | Monday, 19 Jun 2023 01:53:39 PM
RBI New Rule: Big news for all people! Government issued new limit for keeping cash at home, check new limit immediately

कैश लिमिट एट होम: अभी भी कई लोग कैश में लेनदेन करना पसंद करते हैं। इसके लिए लोग बैंक या एटीएम से एक बार में ज्यादा कैश निकाल लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में अधिकतम कितनी नकदी रखी जा सकती है? नकद के संबंध में आयकर नियम क्या हैं?

कोरोना काल से डिजिटल लेन-देन का चलन काफी बढ़ा है। अब लोग ज्यादातर ट्रांजैक्शन यूपीआई और डेबिट-क्रेडिट कार्ड से ही कर रहे हैं। लेकिन फिर भी लोग कैश में लेन-देन करना पसंद करते हैं। इसके लिए लोग एटीएम से एक बार में ज्यादा कैश निकाल लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में ज्यादा से ज्यादा कैश (Cash Limit at Home) रखा जा सकता है. नियम न जानने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। घर में कैश रखने के लिए क्या है इनकम टैक्स का नियम? आइए आपको बताते हैं।

घर में कितना कैश रखा जा सकता है

इनकम टैक्स के नियमों के मुताबिक आप जितना चाहें उतना कैश घर में रख सकते हैं। लेकिन अगर आपके घर में रखा कैश कभी जांच एजेंसी के हाथ लग जाता है तो आपको इस कैश का सोर्स बताना होगा. अगर आपने गलत तरीके से पैसा नहीं कमाया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपके पास पूरे दस्तावेज होने चाहिए। अगर आपने टैक्स रिटर्न फाइल कर दिया है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है।

जुर्माना लगाया जा सकता है

अगर आप घर में रखे कैश का सोर्स नहीं बता पा रहे हैं तो जांच एजेंसी आपके खिलाफ कार्रवाई करेगी. आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद इनकम टैक्स की तरफ से कहा गया था कि अगर आपको अघोषित कैश मिलता है तो आपसे बरामद कैश की रकम पर 137 फीसदी तक टैक्स लगाया जा सकता है.

एक साल में कितना कैश निकाला जा सकता है

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स के मुताबिक अगर कोई एक बार में 50 हजार से ज्यादा कैश निकालता है तो उसे अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। वहीं, एक साल में 20 लाख से ज्यादा कैश जमा या निकाला जा सकता है। दो लाख से अधिक के नकद भुगतान पर पैन और आधार कार्ड दिखाना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.