Recipe of the Day: गेस्ट के लिए मीठे में बनाए आप भी पाइनएप्पल खोया बर्फी

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2023 11:17:44 AM
Recipe of the Day: Aap Bhi made sweet Pineapple Khoya Burfi for guest

इंटरेनट डेस्क। आपके घर में या किसी के भी घर में गेस्ट आ रहे होते है तो उनके लिए मीठे की व्यवस्था की जाती है। ऐसे में आपकों भी आने वाले गेस्ट के लिए मीठा चाहिए और आप बाहर से ला रहे है तो आप नहीं जाए। आपके लिए आज हम लेकर आए है मीठे में एक स्पेशल रेसिपी और वो है पाइनएप्पल खोया बर्फी। जानते है इसकी रेसिपी।

सामग्री
2 किलो पाइनएप्पल
2 कप ताजा खोया
1 चम्मच इलायची पावडर
8 धोगे केसर के
आधा चम्मच खाने वाला पीला रंग
2 बड़े चम्मच चीनी

विधि
सबसे पहले आपकों पाइनएप्पल साफ करना है और उसे काट लेना है। इसके बाद आपकों एक बर्तन में इसे रखना है और उसके ऊपर से शक्कर डाले। अब आपकों कुकर लेना है और उसमें थोड़ा पानी रखें और पाइनापल के बर्तन को उसमें रख दें। इसे 20 मिनट तक धीमी आंच पर पका ले।

इसके बाद इसे ठंडा होने दें और फिर मिक्सी में एक दम बारिक पीस ले और छलनी से छानकर पाइनएप्पल का पल्प तैयार कर लें। इसके बाद आपकों एक कड़ाही में पाइनएप्पल का तैयार पल्प और शकर डालकर धीमी आंच पर पकाना है जब तक यह गाढ़ा ना हो जाए। 

इसके बाद आपकों दूसरी तरफ एक कड़ाही में मावा सेंक लेना है और फिर मावे को पाइनएप्पल में मिक्स करके गाढ़ा होने दे और चलाते हुए सेंके। अब इसमें आप इलायची पावडर, पीला रंग और केसर के लच्छे डालें और मिला दे। इसके बाद एक थाली या ट्रे में घी लगा दे और इस मिश्रण को उसमें डालकर फैला दे। ठंडा होने के बाद इस काटे और खिलाए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.