Salary Increased: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, वेतन में बंपर बढ़ोतरी के आदेश

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 02:43:15 PM
Salary Increased: Big news for government employees, orders for a bumper increase in salary

7वां वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। वेतन वृद्धि का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करते हुए उनके वेतन में बड़ी बढ़ोतरी की गई है. सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।


हरियाणा में महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है

दरअसल, हरियाणा सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में चार प्रतिशत की वृद्धि करने की घोषणा की है। हरियाणा सरकार के वित्त विभाग की ओर से गुरुवार को जारी आदेश के अनुसार मूल वेतन पर डीए मौजूदा 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है. यह 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी होगा।

बढ़ा हुआ डीए अप्रैल के वेतन से दिया जाएगा

आदेश के मुताबिक बढ़ा हुआ डीए अप्रैल के वेतन से दिया जाएगा और जनवरी से मार्च 2023 तक का एरियर मई में दिया जाएगा. वित्त विभाग ने एक अन्य आदेश में कहा कि राज्य सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनधारियों को मिलने वाली महंगाई राहत में भी चार प्रतिशत की वृद्धि की है.

आदेश में कहा गया है कि डीआर को भी मौजूदा मूल पेंशन/पारिवारिक पेंशन के 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है. यह भी एक जनवरी 2023 से लागू होगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए मिल रहा है

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को पहले से ही 42 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिल रही है. महंगाई भत्ता कर्मचारियों को बढ़ती महंगाई में बेहतर जीवनयापन के लिए दिया जाता है। श्रम मंत्रालय के मुद्रास्फीति के आंकड़ों के अनुसार वर्ष में दो बार इसकी समीक्षा की जाती है। हालांकि जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते की समीक्षा की जाती है, लेकिन इसमें कुछ समय की देरी की गई है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.