SBI ने सभी बैंक ग्राहकों के लिए कार्डलेस कैश सुविधा शुरू की, नए फीचर्स के साथ YONO ऐप लॉन्च किया

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jul 2023 09:36:50 AM
SBI launches cardless cash facility for all bank customers, launches YONO app with new features

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने नए फीचर्स के साथ YONO ऐप लॉन्च किया है। YONO एप्लिकेशन के माध्यम से, SBI ने सभी बैंकों के उपयोगकर्ताओं को कार्डलेस कैश सुविधा का लाभ उठाने की पेशकश की है। YONO ऐप के जरिए अब बैंक ग्राहक UPI के जरिए तेजी से स्कैन और पेमेंट कर पाएंगे. वहीं, बिना पिन डाले या बिना क्रेडिट-डेबिट कार्ड के भी आप कैश निकासी की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.

एसबीआई ने रविवार को अपने डिजिटल बैंकिंग एप्लिकेशन 'योनो फॉर एवरी इंडियन' को पूरी तरह से संशोधित करके दोबारा लॉन्च किया है। YONO (यू ओनली नीड वन) के जरिए बैंक ग्राहकों को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सुविधाएं जैसे स्कैन और पे, कॉन्टैक्ट लिस्ट के जरिए भुगतान, मनी रिक्वेस्ट आदि की सुविधा मिल सकेगी।

2017 में अपनी स्थापना के बाद से YONO के 60 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। FY23 में, SBI में YONO के माध्यम से 78.60 लाख बचत खाते डिजिटल रूप से खोले गए हैं। एसबीआई ने कहा कि योनो ऐप का आधुनिक संस्करण अन्य बैंकों के ग्राहकों को योनो यात्रा शुरू करने के लिए सशक्त बनाएगा, जिससे उन्हें लगातार बढ़ते एसबीआई परिवार का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

एसबीआई ने इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल (आईसीसीडब्ल्यू) सुविधाएं भी लॉन्च कीं जो एसबीआई और अन्य बैंकों के ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध होंगी। ग्राहक 'UPI QR कैश' का उपयोग करके किसी भी बैंक के ICCW सक्षम एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं।


एटीएम स्क्रीन पर सिंगल यूज क्यूआर कोड के जरिए लेनदेन किया जा सकेगा। इसके अलावा, उपयोगकर्ता अपने यूपीआई एप्लिकेशन पर उपलब्ध स्कैन और भुगतान सुविधा के माध्यम से आसानी से नकदी निकाल सकते हैं। ICCW सुविधा पिन दर्ज करने या डेबिट कार्ड को भौतिक रूप से ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करके शोल्डर सर्फिंग या कार्ड क्लोनिंग जैसे जोखिमों को कम करती है। ग्राहक सुरक्षित डिजिटल चैनलों के माध्यम से तत्काल नकद निकासी का लाभ उठा सकते हैं।

 

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.