School Closure new Order! भारी बारिश के कारण इस राज्य में 4 दिन तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे

Samachar Jagat | Monday, 17 Jul 2023 09:40:23 AM
School Closure new Order! Schools and colleges will remain closed for 4 days in this state due to heavy rain

स्कूल बंद: मानसून सीजन के दौरान उत्तराखंड के सभी स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों को राहत देते हुए अगले 2 दिनों के लिए छुट्टी की घोषणा की गई है। 17 जुलाई को हरेला पर्व का अवकाश रहेगा और 16 जुलाई को रविवार के कारण स्कूल बंद रहेंगे। इस तरह राज्य में स्कूल-कॉलेजों में लगातार चार दिनों तक छुट्टी घोषित की गई है.

दरअसल, उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 14 और 15 जुलाई को राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. मौसम के मिजाज को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग के बाद अब सरकार ने भी 14 जुलाई यानी शुक्रवार और 15 जुलाई को स्कूल बंद रखने की घोषणा की है. इसके साथ ही 16 जुलाई को रविवार और 17 जुलाई को हरेला पर्व के कारण अवकाश रहेगा। इस तरह इन चार दिनों तक राज्य में लगातार छुट्टी रहेगी.

भारी बारिश को देखते हुए फैसला

लगातार भारी बारिश के कारण राज्य में भूस्खलन, अचानक बाढ़, बोल्डर गिरना, जल जमाव, सड़क बंद होना आदि विभिन्न प्रकार की आपदाएं हो रही हैं। तमाम नदी-नालों का जलस्तर भी बढ़ गया है, वहीं कई इलाके बाढ़ की मार झेल रहे हैं.

ऐसी स्थिति में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की आशंका को देखते हुए संभावित आपदा प्रबंधन की दृष्टि से 14 एवं 15 जुलाई 2023 को राज्य के कक्षा 1 से 12 तक के सभी विद्यालयों (निजी एवं सरकारी) में ) एवं सभी शैक्षणिक एवं शैक्षिक केन्द्रों आंगनबाडी केन्द्रों सहित गैर शैक्षणिक शिक्षकों/कर्मचारियों को अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया गया है।


आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 22(1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए 14 एवं 15 जुलाई 2023 को समस्त विद्यालयों (निजी एवं शासकीय कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थी, शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ) एवं आंगनबाडी में अवकाश रखा गया है। केंद्रों के लिए घोषित, आदेश में कहा गया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.