School Holiday : पहली से 12वीं तक के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, छुट्टियां फिर बढ़ीं, आदेश जारी, स्कूल रहेंगे बंद, विवरण यहां

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2023 11:46:04 AM
School Holiday : Relieving news for students from 1st to 12th, holidays extended again, orders issued, schools will remain closed, details here

स्कूली छात्रों के लिए स्कूल की छुट्टियां फिर से बढ़ा दी गई हैं। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए स्कूल प्रशासन ने यह फैसला लिया है. इसके लिए डीएम की ओर से आदेश भी जारी कर दिये गये हैं.

स्कूल की छुट्टी की घोषणा

उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही की स्थिति बन गई है. भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से 14 अगस्त तक का अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि फिलहाल उत्तराखंड को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद नैनीताल प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. 11 अगस्त को कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. जिलाधिकारी की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया है.

जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि आंगनवाड़ी केंद्रों में 1 दिन के लिए अवकाश घोषित किया जाएगा, जबकि सरकारी, अर्धसरकारी और निजी स्कूलों पर अवकाश का आदेश लागू होगा. कक्षा 1 से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल की छुट्टी घोषित कर दी गई है.

चंपावत में भी अवकाश घोषित चंपावत

मौसम विभाग ने 12 अगस्त तक पौड़ी, नैनीताल और चंपावत और टिहरी समेत अन्य जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया है, भूस्खलन की भी चेतावनी दी गई है. जिसे देखते हुए प्रशासन की ओर से एक अहम फैसला लिया गया है. इसके तहत आज शुक्रवार 11 अगस्त को चंपावत के पहली से 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। इसके साथ ही आंगनबाडी केंद्र को 1 दिन के लिए बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

-नैनीताल में एक दिन की छुट्टी घोषित
नैनीताल के सभी पहाड़ी मैदानों में मध्यम से भारी बारिश हो रही है. जिससे नदी-नाले में तेज जल प्रभाव की संभावना बन गयी है. जिसके मद्देनजर शुक्रवार 11 अगस्त को जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी और निजी स्कूलों, पहली से 12वीं तक के शैक्षणिक संस्थानों और आंगनबाडी केंद्रों में एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है.

चंपावत जिले में 12वीं कक्षा तक के स्कूलों समेत आंगनबाडी केंद्रों में 11 अगस्त को अवकाश घोषित किया गया है। ऐसे में चंपावत जिले के सभी स्कूल और आंगनबाडी केंद्र बंद रहेंगे. इसके लिए हेमन्त कुमार वर्मा ने आदेश जारी कर दिये हैं. एक दिन की छुट्टी का ऐलान करते हुए कहा गया कि अगर स्थिति ठीक नहीं रही तो छुट्टी आगे भी बढ़ाई जा सकती है.

पौड़ी गढ़वाल जिले में पहली से 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी

पौड़ी गढ़वाल जिले में पहली से 12वीं तक के स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र 11 अगस्त तक बंद रखे गए हैं. पौडी गढ़वाल जिले के सभी स्कूलों और आंगनबाडी केन्द्रों में शुक्रवार को अवकाश घोषित किया गया है.

छुट्टी नहीं मानने पर स्कूल प्रशासन पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है. भारी से बहुत भारी बारिश और भूस्खलन की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने यह फैसला लिया है. इससे पहले 10 अगस्त को इन जिलों के स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई थी.

हैदराबाद में 29 और 30 अगस्त को 2 दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है

हैदराबाद सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लिए गए फैसले में हैदराबाद के उन स्कूलों में 29 और 30 अगस्त को 2 दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है। जिसमें टीएसपीएससी ग्रुप 2 परीक्षा के लिए केंद्र का चयन किया गया है। इस मामले को लेकर स्कूल शिक्षा निदेशक ए श्री देवसेना ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं.

जिसमें कहा गया है कि ऐसे स्कूल, जिन्हें पीएसपीएससी ग्रुप 2 परीक्षा के लिए केंद्र के रूप में चुना गया है. उन स्कूलों में 29 और 30 अगस्त को छुट्टियां रहेंगी. आपको बता दें कि तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग ग्रुप टू के पदों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित कर रहा है। जिसमें कुल 783 पदों को भरने के लिए 5 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.