School Summer Holiday Announced: छात्रों के लिए बड़ी राहत..! इस राज्य के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के लिए आदेश जारी, यहां जानें छुट्टियों की तारीख

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2023 02:37:48 PM
School Summer Holiday Announced: Big relief for students..! Order issued for summer holidays in this state schools, know here the date of holidays

UP School Summer Vacation: उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन का ऐलान हो गया है. यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 20 मई से 15 जून तक अवकाश घोषित किया गया है.


यूपी बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के सचिव द्वारा सरकारी स्कूलों की छुट्टियों को लेकर आदेश जारी किया गया है. जिसके अनुसार उ0प्र0 शिक्षा विभाग के अधीन संचालित विद्यालयों/मान्यता प्राप्त विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश 20 मई से प्रारम्भ होकर 15 जून तक निर्धारित है।

बढ़ते तापमान को देखते हुए यह फैसला लिया गया है

आपको बता दें कि गर्मी और लू से छात्रों को बचाने के लिए कई जिलों में स्कूलों के समय में भी बदलाव किया गया है. हालांकि अब बढ़ते तापमान को देखते हुए शिक्षा विभाग ने गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। हालांकि कई राज्यों में गर्मी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियों की घोषणा पहले ही कर दी गई थी.

इसके साथ ही वाराणसी के जिलाधिकारी ने गर्मी को देखते हुए स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया है. जिलाधिकारी ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। जिलाधिकारी के आदेशानुसार सीबीएसई, यूपी बोर्ड और आईसीएस बोर्ड के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

मध्य प्रदेश और झारखंड में भी गर्मी की छुट्टियों की घोषणा

हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने भी बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों के लिए 1 मई से 15 जून तक ग्रीष्मावकाश की घोषणा की है। प्रदेश भर में 17 अप्रैल से शैक्षणिक सत्र 2023-24 की शुरुआत होगी। इसके अलावा झारखंड में ग्रीष्मावकाश 21 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेगा।

वहीं, वर्ष 2023-24 का नया शैक्षणिक सत्र 12 जून से शुरू होगा। इसके साथ ही बढ़ते तापमान को देखते हुए महाराष्ट्र के प्राथमिक, मध्य और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 21 अप्रैल से ग्रीष्मावकाश शुरू हो गया है। 15 जून तक बंद रहेंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.