SIDBI ने निकाली 100 पदों पर निकाली भर्ती ,जल्द करें आवेदन

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Dec 2022 03:35:11 PM
SIDBI took out recruitment for 100 posts, apply soon

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक, सिडबी ने ऑफिसर ग्रेड ए के पदों पर आवेदन जारी  किए हैं।  योग्य कैंडिडेट सिडबी की ऑफिशियल साइट sidbi.in पर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 14 दिसंबर, 2022 से शुरू होगी। पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 जनवरी, 2022 तक है।

यह भर्ती अभियान ग्रेड 'ए'- सामान्य स्ट्रीम के अधिकारियों को भरेगा। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 14 दिसंबर, 2022
आवेदन की अंतिम तिथि: 3 जनवरी, 2023
ऑनलाइन परीक्षा की संभावित तिथि: 3 जनवरी, 2023
साक्षात्कार का संभावित कार्यक्रम: फरवरी, 2023

पात्रता मापदंड

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) / केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री (अधिमानतः वाणिज्य / अर्थशास्त्र / प्रबंधन विषय से) या कानून में स्नातक की डिग्री / इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री (अधिमानतः सिविल / इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल); या सीए / सीएस / सीडब्ल्यूए / सीएफए / सीएमए या पीएच.डी. भारत सरकार/यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से। कैंडिडेट की आयु सीमा 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। केवल 14.12.1994 से पहले और 15.12.2001 [दोनों दिनों सहित] के बाद पैदा हुए कैंडिडेट ही आवेदन करने के पात्र हैं।
 
सिलेक्शन प्रक्रिया

सिलेक्शन प्रक्रिया में ऑनलाइन परीक्षा शामिल है जिसमें वस्तुनिष्ठ परीक्षा के साथ-साथ वर्णनात्मक परीक्षा और उसके बाद पर्सनल  इंटरव्यू शामिल है। सिडबी द्वारा निर्धारित न्यूनतम कट-ऑफ अंकों के आधार पर अर्हता प्राप्त करने वाले कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

ऑनलाइन परीक्षा में दो भाग होते हैं। पहले भाग में ये खंड शामिल हैं- अंग्रेजी भाषा, सामान्य जागरूकता, रीज़निंग एप्टीट्यूड और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड। प्रश्नों की कुल संख्या 160 है और अधिकतम अंक 200 हैं। परीक्षा की समय अवधि 120 मिनट है। दूसरा भाग वर्णनात्मक परीक्षा है जिसमें 3 प्रश्न शामिल हैं, और कुल अंक 50 हैं। समय अवधि 60 मिनट है।

आवेदन शुल्क

ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के कैंडिडेट को आवेदन शुल्क के रूप में ₹1100/- का भुगतान करना होगा और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के कैंडिडेट को आवेदन शुल्क के रूप में ₹175/- का भुगतान करना होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.