Skincare Tips : कॉफी है आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद, जानें क्लिक कर

Samachar Jagat | Friday, 12 Aug 2022 03:19:30 PM
Skincare Tips : Coffee is very beneficial for your skin, know by clicking

कॉफी का सबसे आम उपयोग ड्रिंक के रूप में किया जाता है। लेकिन कॉफी को स्किन देखभाल के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो स्वस्थ स्किन कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। काले घेरे से लेकर मुंहासों तक कॉफी को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

डार्क सर्कल्स: कॉफी में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो आंखों के नीचे मलिनकिरण को कम करने में सहायता करते हैं। एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच शहद और विटामिन ई तेल की कुछ बूंदों की जरूरत होती है। इस मिश्रण को आंखों के नीचे सावधानी से लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

मुंहासों के लिए ट्रीटमेंट : कॉफी में सीजीए की मात्रा अधिक होती है, जिसमें सूजन-रोधी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव होते हैं। इसलिए बार-बार कॉफी का सेवन बैक्टीरिया से होने वाले मुंहासों से लड़ने में मदद कर सकता है। 2 चम्मच ब्राउन शुगर और 3 बड़े चम्मच कॉफी ग्राउंड को मिलाएं। गाढ़ा स्क्रब बनाने के लिए, कॉफी के मिश्रण को 3 बड़े चम्मच नारियल तेल के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। अपनी आंखों जैसे नाजुक हिस्सों से बचते हुए, इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद इसे ताजे पानी से धो लें।

ग्लोइंग स्किन : ग्लोइंग स्किन के लिए एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और 1/4 कप कॉफी पीस लें। स्क्रब को अपने चेहरे या बॉडी पर लगाएं और 10 मिनट तक हल्की मालिश करें। साफ पानी से, इसे धो लें। स्किन को एक ग्लोइंग , स्वस्थ ग्लो प्रदान करती है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.