Covid 19 : स्कूलों में हाइब्रिड पढ़ाई से काफी कम हो सकता है कोरोना का संक्रमण : अमेरिकी रिसर्च में खुलासा

Samachar Jagat | Saturday, 30 Apr 2022 11:31:59 AM
Study finds Hybrid learning led to reduction in Covid spread

न्यूयार्क: एक नए अध्ययन के अनुसार, हाइब्रिड लर्निंग, जिसमें बच्चों को वैकल्पिक दिनों में स्कूल जाना शामिल है, समुदाय में बीमारी के संचरण को काफी कम कर देता है।

बीएमसी पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन, रिमोट लर्निंग के पक्ष में कुल बंद होने से हाइब्रिड विकल्प पर थोड़ा अतिरिक्त लाभ मिलता है। निष्कर्ष बताते हैं कि यह शोध एक अन्य कोविड -19 प्रकोप या इसी तरह की प्रकृति के किसी अन्य संक्रामक बीमारी के प्रकोप के मामले में निर्णय लेने वालों की सहायता करेगा।


 
जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ता पिनार केस्किनोक ने कहा, "महामारी की शुरुआत में, जब स्कूल बंद होना आदर्श बन रहा था, कई लोगों ने इस नीति के लाभों और कमियों पर विवाद किया।" "क्या हम सामाजिक खर्चों और शैक्षिक परिणामों की क्षतिपूर्ति के लिए पर्याप्त लाभ प्राप्त करते हैं? इस अध्ययन से पता चलता है कि प्रभावी फार्मास्युटिकल उपचारों की अनुपस्थिति में भी संक्रमण में कमी का लाभ होता है, और यह कि हाइब्रिड रणनीति का उपयोग करके अधिकांश लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं" केस्किनोकक ने आगे कहा।

शोधकर्ताओं ने विभिन्न स्कूल फिर से खोलने की रणनीतियों के प्रभाव का अनुमान लगाया, जिसमें पूर्ण रूप से बंद करना, स्कूल के दिनों को बदलना, जहां एक कोहोर्ट ने सप्ताह में दो बार व्यक्ति में भाग लिया और दूसरा कॉहोर्ट विपरीत दिनों में, केवल छोटे बच्चे, और नियमित रूप से, कोविड के एजेंट-आधारित सिमुलेशन मॉडल का उपयोग करते हुए। -19 फैल गया।

नियमित उपस्थिति के साथ फिर से खुलने वाले स्कूलों की तुलना में, प्रभावित जनसंख्या के प्रतिशत में प्रत्येक तकनीक के साथ क्रमशः 13, 11, 9 और 6% की कमी आई। निष्कर्षों से पता चला है कि कुछ मात्रा में बंद करना, जैसे कि केवल छोटे बच्चों के लिए, वैकल्पिक दिनों में, और पूरी तरह से दूरस्थ, समुदाय-व्यापी बीमारियों को काफी कम करता है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.