Study से पता चलता है कि फाइजर, मॉडर्न वैक्सीन ने कोविड के जोखिम को 91 पीसी तक कम किया

Samachar Jagat | Thursday, 08 Jul 2021 11:47:01 AM
Study reveals Pfizer, Moderna vaccine reduce Covid risk by 91 pc

जो लोग फाइजर और मॉडर्न द्वारा कोविड -19 टीके लगाते हैं, उनमें बीमारी विकसित होने की संभावना 91 प्रतिशत तक कम होती है, एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार जो यह भी बताता है कि निवारक उन लोगों में लक्षणों और अवधि की गंभीरता को कम करते हैं जो अभी भी संक्रमण प्राप्त करते हैं।

30 जून को न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित शोध, उन लोगों में भी एमआरएनए टीकों के लाभों को दिखाने वाला पहला है, जो सफलता संक्रमण का अनुभव करते हैं - टीकाकरण के बाद सकारात्मक परीक्षण। "इस अध्ययन के बारे में अनूठी चीजों में से एक यह है कि इसने टीकों के माध्यमिक लाभों को मापा," अध्ययन के सह-लेखक सारंग यून ने कहा, यूटा विश्वविद्यालय, अमेरिका में एक सहायक प्रोफेसर।


 अध्ययन को महामारी की अग्रिम पंक्ति के लोगों के बीच संक्रमण के जोखिम और दरों को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया था - डॉक्टर, नर्स और पहले उत्तरदाता। अध्ययन में पाया गया कि दूसरी खुराक के दो सप्ताह बाद, प्रतिभागियों को 'पूरी तरह से' टीका लगाए जाने के बाद एमआरएनए कोविड -19 टीके संक्रमण के जोखिम को कम करने में 91 प्रतिशत प्रभावी थे। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि टीके पहली खुराक दिए जाने के दो सप्ताह बाद "आंशिक" टीकाकरण के बाद संक्रमण के जोखिम को कम करने में 81 प्रतिशत प्रभावी हैं।

अध्ययन ने अमेरिका में आठ साइटों पर 3,975 प्रतिभागियों की भर्ती की। प्रतिभागियों ने 13 दिसंबर, 2020 और 10 अप्रैल, 2021 के बीच 17 सप्ताह के लिए साप्ताहिक आधार पर कोविड -19 परीक्षण के लिए नमूने जमा किए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.