Sukanya Samriddhi Yojana: डिफॉल्ट सुकन्या खाते को दोबारा एक्टिवेट करना हुआ आसान, जानें SSY पर क्या है नई ब्याज दर?

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jul 2023 11:00:15 AM
Sukanya Samriddhi Yojana: It is easy to reactivate default Sukanya account, know what is the new interest rate on SSY?

सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य लड़की की स्कूली शिक्षा और शादी के खर्च को कवर करना है। यह योजना माता-पिता को अपनी बेटी की भविष्य की शिक्षा और शादी की लागत के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती है। वित्त मंत्रालय ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए सुकन्या और अन्य छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की घोषणा की है।

सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर

अन्य छोटी बचत योजनाओं के साथ-साथ सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए सरकार ने सालाना आधार पर 8% ब्याज दर जारी रखी है. ब्याज की गणना कैलेंडर माह के 5वें दिन और महीने के अंत के बीच खाते में सबसे कम शेष राशि पर की जाती है। वहीं, ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाता है।

सुकन्या योजना के क्या लाभ हैं?

सुकन्या योजना में सालाना न्यूनतम निवेश 250 रुपये है, जबकि अधिकतम निवेश 1,50,000 रुपये तय है। सुकन्या योजना की अवधि 21 वर्ष है। आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत, मूल राशि और ब्याज के साथ परिपक्वता पर प्राप्त राशि कर मुक्त है।

खाते को भारत में कहीं भी डाकघर या बैंक से दूसरे में स्थानांतरित किया जा सकता है। वहीं, मैच्योरिटी के बाद भी खाता बंद न करने पर ब्याज मिलता है।

खाता कब डिफ़ॉल्ट होता है और इसे दोबारा कैसे सक्रिय किया जाएगा?


सुकन्या खाता खोलने की तारीख से 15 साल के बाद जमा की अनुमति है। अगर एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये जमा नहीं किया जाता है तो खाते को डिफॉल्ट कहा जाता है। डिफॉल्ट खातों को न्यूनतम 50 रुपये का जुर्माना देकर 15 वर्ष पूरा होने से पहले फिर से सक्रिय किया जा सकता है।

सुकन्या खाते से निकासी के नियम

लड़की के 18 साल के होने या 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद खाते से राशि निकाली जा सकती है।
पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में उपलब्ध शेष राशि का 50% तक निकासी की अनुमति है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.