सुकन्या योजना के निवेशक खाता फ्रीज होने से पहले कर लें ये काम, जानिए आखिरी तारीख

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2023 02:38:44 PM
Sukanya Yojana investors, do this work before the account freeze, know the last date

बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना (सुकन्या योजना) के निवेशकों के लिए खाते में लेन-देन जारी रखने के लिए आधार दस्तावेज जमा कर खाता लिंक कराना अनिवार्य है।


वित्त मंत्रालय ने खाताधारकों की वित्तीय निगरानी और सुरक्षा के लिए सुकन्या निवेशकों के लिए अपने खातों को आधार और पैन से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए एक डेडलाइन भी घोषित की गई है, अगर डेडलाइन से पहले लिंक नहीं कराया गया तो सुकन्या अकाउंट फ्रीज हो सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर

केंद्र सरकार ने जून तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं और डाकघर की सभी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। संशोधन के बाद सुकन्या सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर बढ़कर 8 फीसदी हो गई है, जो पहले 7.6 फीसदी थी. वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च, 2023 को एक सर्कुलर जारी कर सभी सुकन्या निवेशकों और सभी लघु बचत योजनाओं के निवेशकों के लिए योजना के खाते को आधार (Aadhaar link with Sukanya) से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है.

आधार को सुकन्या खाते से जोड़ने की समय सीमा

वित्त मंत्रालय के सर्कुलर के मुताबिक, अगर सुकन्या समृद्धि योजना (सुकन्या आधार लिंकिंग प्रोसेस) के निवेशक ने 31 मार्च, 2023 से पहले खाता खोला है और अपना आधार नंबर लेखा कार्यालय में जमा नहीं कराया है, तो वह आधार को जमा करें। अप्रैल 2023 से छह महीने के भीतर संबंधित कार्यालय।

इसके अलावा जिस डाकघर या बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला गया है, उसे भी आधार जमा कर खाते से जोड़ा जा सकता है। आधार जमा करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है। सुकन्या खाताधारक आधार के साथ पैन भी जमा करा सकते हैं।

ऐसे निवेशकों को 30 जून से पहले लिंक कराना होगा

सुकन्या योजना के निवेशक जो 30 सितंबर से पहले खाते की राशि निकालने जा रहे हैं या उनका खाता परिपक्व हो रहा है, ऐसे खाताधारकों को 30 जून से पहले अपने सुकन्या खाते से आधार लिंक कराना होगा। क्योंकि, वित्त मंत्रालय ने आधार-पैन को लिंक करने की समय सीमा और बैंक खाते को आधार से लिंक करने की समय सीमा 30 जून, 2023 घोषित की है।

ऐसे में अगर निर्धारित समय सीमा से पहले बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं किया गया तो सुकन्या की परिपक्वता राशि को निवेशक के बैंक खाते में स्थानांतरित करना या खाते से पैसा निकालना मुश्किल हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए 30 जून से पहले खाते को आधार से लिंक कराना बेहतर होगा।

सुकन्या खाता आधार से लिंक नहीं है तो क्या करें?

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, अगर सुकन्या समृद्धि योजना खाते से आधार नंबर को दी गई समय सीमा के भीतर लिंक नहीं किया जाता है, तो खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। ऐसे में निवेशक को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

देय ब्याज की राशि सुकन्या खाताधारक के खाते में जमा नहीं की जाएगी। वहीं, सुकन्या खाताधारक भी किस्त नहीं जमा कर पाएगा। वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना की मैच्योरिटी पर राशि खाताधारक द्वारा बताए गए बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं की जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.