Tech News: बिना सिम कार्ड के कॉल, इंटरनेट और मैसेजिंग की सुविधा? Google ला रहा है एक नया फीचर

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Apr 2022 11:00:53 AM
Tech News: Call, internet and messaging facility without SIM card? Google is bringing a new feature

हाल ही में कुछ डिवाइसेज में ई-सिम सपोर्ट दिया जा रहा है, जिससे फोन में डुअल सिम फीचर पेश किया जा रहा है और जगह भी बचाई जा सके।

सिम कार्ड किसी भी फोन का अहम हिस्सा होता है। यह उपयोगकर्ताओं को फोन पर कॉलिंग, मैसेजिंग और इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसी सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है। क्या होगा अगर आपके फोन से सिम कार्ड डालने के लिए जगह खत्म हो जाए? दरअसल, स्मार्टफोन में बढ़ते फीचर्स की वजह से सिम कार्ड के लिए उपलब्ध जगह लगातार घटती जा रही है। पहले फुल सिम कार्ड से मिनी, फिर माइक्रो और अब नैनो सिम कार्ड लागू किए गए हैं। हाल ही में कुछ डिवाइसेज में ई-सिम सपोर्ट दिया जा रहा है, जिससे फोन में डुअल सिम फीचर दिया जा रहा है और जगह भी बचाई जा सके।


Google ला रहा है एक नया फीचर
ऐसा लगता है कि कुछ दिनों में सिम कार्ड स्थापित करने की आवश्यकता समाप्त हो सकती है। Google ने Android 13 में एक दरार पाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Google एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिसके बाद यूजर्स को सिम कार्ड इस्तेमाल करने के लिए स्पेस की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह फीचर Android 13 में देखा जा सकता है। इसे मल्टीपल इनेबल्ड प्रोफाइल (एमईपी) कहा जाता है।

ई-सिम की सीमाएं
यह सुविधा दो ऑपरेटरों को एक ही ई-सिम में उपयोग करने की अनुमति देती है। यूजर्स इनके बीच आसानी से स्विच कर पाएंगे। ई-सिम कार्ड की अपनी सीमाएं और चुनौतियां हैं। वर्तमान में, ई-सिम में एक समय में केवल एक प्रोफ़ाइल सक्रिय होती है। इसलिए, दोहरी सिम समर्थन के लिए एकाधिक ई-सिम कार्ड, दोहरी भौतिक सिम कार्ड या एक ई-सिम और एक भौतिक सिम कार्ड की आवश्यकता होती है।

एमईपी कैसे काम करेगा?
रिपोर्ट्स के मुताबिक, Google ने इस समस्या का हल ढूंढ लिया है। एंड्रॉइड 13 में, हम मल्टीपल इनेबल्ड प्रोफाइल (एमईपी) फीचर देख सकते हैं, जो एक ई-सिम प्रोफाइल पर दो कैरियर्स का उपयोग करने की अनुमति देता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Google इस फीचर पर साल 2020 से काम कर रहा है। स्मार्टफोन निर्माता इस फीचर के आने के बाद सिम कार्ड स्लॉट से छुटकारा पा सकेंगे। यह हैंडसेट में पहले के मुकाबले ज्यादा स्पेस भी देगा।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.