इस एक्सप्रेसवे पर लग सकता है 3900 रुपये का टोल, जल्द खत्म हो सकती है फ्री सेवा

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jul 2023 10:14:58 AM
Toll of Rs 3900 may be imposed on this expressway, free service may end soon

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे: उत्तर प्रदेश के 7 जिलों से गुजरने वाले बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे पर सफर करना अब महंगा हो सकता है। 296 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे की शुरुआत पिछले साल हुई थी.

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईडीए) की 84वीं बोर्ड बैठक में टोल टैक्स कंपनी का नाम तय हो गया है। अब आपको एक्सप्रेसवे पर 6 टोल नाकों पर 600 रुपये से लेकर 3900 रुपये तक का टोल देना पड़ सकता है. हालांकि, अभी टोल रेट की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 24 जनवरी को पहली बार टोल टैक्स के लिए टेंडर मांगे गए थे. लेकिन 100 करोड़ रुपये की शर्त के कारण केवल एक ही कंपनी ने इसमें हिस्सा लिया. 24 मई तक कंपनियों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए कुल 9 टेंडर निकाले गए. इसके साथ ही 100 करोड़ रुपये की शर्त में ढील दी गई. फिर तीन कंपनियों ने हिस्सा लिया.

बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे पर हर साल 10% टोल बढ़ेगा


सबसे अधिक बोली लगाने वाली इंद्रदीप कंस्ट्रक्शन कंपनी को टोल टैक्स वसूली का काम सौंपने की मंजूरी दी गयी. टोल वसूलने के लिए एक्सप्रेसवे पर 6 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाजा तैयार किए गए हैं. यूपीडा हर साल टोल टेंडर में 10 फीसदी की बढ़ोतरी करेगा. यानी हर साल वाहनों को ज्यादा टोल भी चुकाना होगा.

टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी को एक्सप्रेसवे की सुरक्षा और निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. जल्द ही एक्सप्रेसवे पर 6 एंबुलेंस और 12 पेट्रोल गाड़ियां दिन-रात गश्त करेंगी। पिछले एक साल से यात्री बिना टोल चुकाए यात्रा कर रहे थे. लेकिन अब टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद यहां वाहनों को टोल टैक्स देना होगा.

पीएम मोदी ने बुन्देलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया

आपको बता दें कि बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे यूपी के 7 जिलों बांदा, हमीरपुर, झांसी, महोबा, जालौन, औरैया और कानपुर से होकर गुजरने वाले इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई 296 किमी है. इसका उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जुलाई 2022 को जालौन के पठारी गांव से किया था. यह प्रदेश का 13वां एक्सप्रेसवे है। इसके साथ ही यूपी को देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे वाले राज्य का खिताब भी मिला.

ये है बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे पर टोल रेट

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे पर पांच श्रेणी के वाहनों के लिए अलग-अलग टोल टैक्स निर्धारित किया गया है। टोल की ये दरें अनुमानित हैं. इसलिए इन्हें बदला जा सकता है. निर्माण में इस्तेमाल होने वाले सामान्य ट्रकों और भारी मशीनरी वाहनों को लगभग 3,000 रुपये और 7 एक्सल से बड़े वाहनों को लगभग 3,900 रुपये का भुगतान करना होगा। यात्री बसों के लिए टोल दरें लगभग 950 रुपये और कार आदि चार पहिया वाहनों के लिए लगभग 600 रुपये हो सकती हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.