UIDAI का नया सर्कुलर: बढ़ी तारीख, आधार से जुड़ा ये काम अब 14 दिसंबर तक होगा फ्री!

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 09:31:09 PM
UIDAI New Circular: Date extended, this work related to Aadhaar will now be free till 14th December

आधार कार्ड फ्री अपडेट: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई ने मार्च महीने में इसे मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा दी है और अब आप 14 दिसंबर 2023 तक यह काम बिल्कुल मुफ्त करा सकते हैं।


आधार कार्ड यूजर्स को बड़ी सुविधा देते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अब इसे मुफ्त में अपडेट करने की समय सीमा बढ़ा दी है। यह लगातार दूसरी बार है जब इसे बढ़ाया जा रहा है. पहले आधार कार्ड को मुफ्त अपडेट करने की तारीख 14 जून 2023 तय की गई थी, लेकिन उससे पहले इसे तीन महीने के लिए बढ़ाकर 14 सितंबर तक कर दिया गया था। अब एक बार फिर UIDAI ने इस सुविधा को 14 दिसंबर 2023 तक बढ़ाने का ऐलान किया है.

फ्री अपडेट की सुविधा 15 मार्च से जारी है.

आधार कार्ड आज के समय में लोगों की पहचान का सबसे बड़ा जरिया बन गया है। इसके साथ ही तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो या फिर बैंक खाता खुलवाना हो, हर जगह इसकी जरूरत पड़ती है. इसलिए इससे जुड़े दस्तावेजों को अपडेट करना बहुत जरूरी है. हालाँकि, इस काम को करवाने के लिए एक शुल्क है, लेकिन यूआईडीएआई ने मार्च के आखिरी महीने में इसे मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा दी है और अब आप 14 दिसंबर 2023 तक यह काम बिल्कुल मुफ्त करवा सकते हैं।

मेरे आधार पोर्टल के माध्यम से अपडेट हो जाएं।

यूआईडीएआई ने एक आधिकारिक ज्ञापन में कहा है कि सरकार अधिक से अधिक लोगों को अपने आधार दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए तीन महीने का अतिरिक्त समय दे रही है और यह काम अब 14 दिसंबर तक myAadhaar पोर्टल के माध्यम से मुफ्त में अपडेट किया जा सकता है। गौरतलब है कि यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारक को नामांकन की तारीख से 10 साल पूरे होने के बाद एक बार इसमें दिए गए दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए कहा है। यह काम घर बैठे आसानी से पूरा किया जा सकता है.

पोर्टल के माध्यम से आधार को कैसे अपडेट करें

सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।
लॉगइन करने के बाद 'अपडेट नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता' विकल्प पर क्लिक करें।
अगर आप एड्रेस अपडेट करना चाहते हैं तो अपडेट एड्रेस का विकल्प चुनें।
इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी डालकर आगे बढ़ें।
दस्तावेज़ अद्यतन विकल्प चुनें. अब आपका आधार विवरण दिखाई देगा।
स्क्रीन पर दिखाए गए विवरण की जांच करके सत्यापित करें और आगे बढ़ें।
इसके बाद एड्रेस प्रूफ के लिए आपको एड्रेस प्रूफ की एक कॉपी अपलोड करनी होगी।
अब जब आधार अपडेट स्वीकार किया जाएगा तो 14 अंकों का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) जनरेट होगा।
इस नंबर के जरिए आप अपने आधार में किए गए अपडेट को ट्रैक कर सकते हैं।
इस काम के लिए देना पड़ा इतना चार्ज
अभी तक आधार कार्ड धारक को अपने कार्ड में किसी भी तरह का अपडेट कराने के लिए 25 रुपये ऑनलाइन और 50 रुपये ऑफलाइन शुल्क देना पड़ता था। यानी अगर आप आधार सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट अपडेट कराते थे तो 50 रुपये चार्ज लगता था. वहीं, अगर यह काम myAadhaar पोर्टल के जरिए किया जाता है तो 25 रुपये का शुल्क देना होता था। लेकिन पिछले 15 मार्च 2023 से ऑनलाइन आधार अपडेट की सुविधा बिल्कुल मुफ्त है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.