UPI Lite Payment Limit: आरबीआई ने बढ़ाई यूपीआई लाइट पेमेंट लिमिट, यहां चेक करें नई लिमिट

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2023 10:10:18 AM
UPI Lite Payment Limit: RBI has increased the UPI Lite payment limit, check new limit here

UPI Lite Payment Limit: भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को यूपीआई लाइट को लेकर एक अहम फैसला लिया है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी मौद्रिक नीति (आरबीआई क्रेडिट पॉलिसी) की घोषणा करते हुए घोषणा की है कि अब उपयोगकर्ता बिना इंटरनेट के यूपीआई लाइट के जरिए 200 रुपये के बजाय 500 रुपये तक निकाल सकते हैं। भुगतान कर पाएंगे. RBI के UPI लिमिट में बढ़ोतरी के ऐलान से देश में डिजिटल पेमेंट की पहुंच और बढ़ जाएगी.

UPI में होगा AI का इस्तेमाल-

शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि डिजिटल भुगतान अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एआई जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम को जोड़ने और उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इसके साथ ही RBI नियर फील्ड कम्युनिकेशन का उपयोग करके UPI लाइट भुगतान की भी अनुमति देगा।

यूपीआई लाइट क्या है?

आमतौर पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है, लेकिन UPI लाइट के जरिए यूजर्स बिना इंटरनेट के 500 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं। यह एक ऑन डिवाइस वॉलेट सुविधा है जिसमें उपयोगकर्ता बिना यूपीआई पिन के वास्तविक समय में छोटी राशि का भुगतान कर सकते हैं। आरबीआई ने यूपीआई लाइट में अधिकतम 2,000 रुपये तक बैलेंस रखने की सुविधा दी है।

RBI ने ट्रांजेक्शन लिमिट क्यों बढ़ाई?

यूपीआई लाइट की लिमिट बढ़ाने के पीछे मुख्य कारण यह है कि आम दिनों में लोग छोटे-छोटे ट्रांजैक्शन के लिए भी यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे। यूपीआई लाइट के लॉन्च के बाद से ही इसकी ट्रांजैक्शन लिमिट बढ़ाने की मांग हो रही थी। ऐसे में यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए RBI ने अब इसकी सीमा बढ़ाकर 500 रुपये कर दी है.

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए लगातार तीसरी बार रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। ऐसे में रेपो रेट 6.50 फीसदी पर स्थिर है. आरबीआई के इस फैसले से उन लोगों को राहत मिली है जो आने वाले समय में इसे लेने वाले हैं, लेकिन सस्ती दरों की उम्मीद कर रहे ग्राहकों को फिलहाल महंगी ईएमआई से छुटकारा नहीं मिलने वाला है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.