बालों की देखभाल के लिए Garlic का करें इस्तेमाल

Samachar Jagat | Friday, 17 Jun 2022 04:51:37 PM
Use garlic for hair care

उम्र बढ़ने के साथ बालों की सेहत धीरे-धीरे खराब होती जाती है। इतना ही नहीं, बालों में नेचुरल प्रोटीन के  कारण वे पतले और बेजान भी दिखाई देते हैं। सही देखभाल के अभाव में बालों में डैंड्रफ, रूखापन और बालों की   समस्याएं दिखने लगती हैं, जो बालों की ग्रोथ को रोकने का काम करती हैं।

जानिए बालों की देखभाल के लिए लहसुन का उपयोग करने के क्या फायदे हैं और हम इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

बालों में लहसुन का तेल या लहसुन का पेस्ट लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं। लहसुन में सल्फर, सेलेनियम पाया जाता है, जो बालों की बनावट को मजबूत बनाने में   मदद करता है।

डैंड्रफ को दूर करता है

लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों की स्कैल्प  पर मौजूद कीटाणुओं, बैक्टीरिया  ख़त्म करते हैं। 

 यूवी डैमेज  से बचाता है

यूवी किरणें बालों के नेचुरल  केराटिन प्रोटीन को  गायब कर देती हैं। इसलिए, जब आप बालों की देखभाल में लहसुन का उपयोग करते हैं, तो यह बालों को यूवी किरणों से बचाता है  ।

लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 चम्मच तेल डाल दें।

लहसुन को ब्लेंडर में डालकर मैश कर लें। सबसे पहले तेल गरम करें फिर उसमें लहसुन का पेस्ट डालें और चलाते रहें। जब यह ब्राउन होने लगे तो पैन को गैस से उतार लें। अब इसे छलनी से छान कर किसी बोतल में रख लें.

कैसे इस्तेमाल करे

2 बड़े चम्मच लहसुन के तेल को अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें। अब बालों को गर्म तौलिये से लपेट लें। 15 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। आप इसे हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.