Utility News : आधार कार्ड के साथ अब अपना पैन कार्ड का एड्रेस बदला सकते है, फॉलो करें ये स्टेप्स

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2023 04:46:18 PM
Utility News : Now you can change your PAN card address with Aadhaar card, follow these steps

पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया यह 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड आपके सभी फाइनेंशली लेन-देन पर नज़र रखने में मदद करता है। यह केवल कर-संबंधी मामलों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि बड़ी खरीदारी, पेंशन, बैंक अकाउंट और विभिन्न सरकारी स्कीम्स के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए भी जरुरी है।

आधार कार्ड एक 12-डिजिटल पहचान नंबर  है जो भारतीय नागरिकों के लिए एक विशिष्ट पहचान उपकरण के रूप में कार्य करता है। सरकार ने व्यक्तियों के लिए वैलिड आधार होने पर अपना पैन कार्ड पता बदलना या अपडेट करना आसान बना दिया है।

आधार के साथ अपने पैन कार्ड के एड्रेस को अपडेट करने के लिए, आपको यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड पोर्टल पर जाना होगा। अपना पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद 'Aadhaar e-KYC Address Update' ऑप्शन पर क्लिक करें। कैप्चा भरें, नियम और शर्तों से सहमत हों और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

फिर आपको अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको पोर्टल पर एंटर करना होगा। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपके आधार डिटेल का उपयोग आपके पैन कार्ड के पते को अपडेट करने के लिए किया जाएगा। आपको अपडेट की पुष्टि का एक ईमेल और एसएमएस प्राप्त होगा।

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए अपने पैन कार्ड के एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट करना आसान बनाता है। यह एक त्वरित और कुशल प्रक्रिया है जो सुनिश्चित करती है कि आपका पैन कार्ड आपके वर्तमान पते को सटीक रूप से दर्शाता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.