वंदे भारत एक्सप्रेस : इन यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 5 इस दिन वंदे भारत की होगी शुरुआत; मार्ग जानना

Samachar Jagat | Friday, 16 Jun 2023 07:14:12 AM
Vande Bharat Express: Great news for these passengers! 5 Vande Bharat will start on this day; know the route

वंदे भारत एक्सप्रेस: भारतीय रेलवे द्वारा 26 जून से पांच नए रूट की वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जाएंगी। बालासोर में ट्रेन हादसे के बाद कोई नया वंदे भारत शुरू नहीं किया गया है,

अब पीएम मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों के शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है. यह पहली बार है जब एक ही दिन में पांच सेमी हाई स्पीड ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी। इसके साथ ही जून के अंत तक देश में कुल 23 ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। आइए जानते हैं इन ट्रेनों के रूट से जुड़ी अहम जानकारियां।

मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस

बालासोर ट्रेन हादसे के बाद मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था. कनेक्टिविटी में सुधार को देखते हुए अभी ट्रेन शुरू की जाएगी। ट्रेन यात्रा के दौरान दादर, ठाणे, पनवेल, रोहा, खेड़, रत्नागिरी, कंकावली, थिविम और मडगांव में रुकेगी।

बेंगलुरु-हुबली-धारवाड़ वंदे भारत

बेंगलुरु, हुबली और धारवाड़ को जोड़ने वाले वंदे भारत के साथ कर्नाटक में दो सेमी हाई स्पीड ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। ट्रेन का संचालन दक्षिण पश्चिम रेलवे में किया जाएगा। इसके यशवंतपुर, दावणगेरे और हुबली स्टेशनों पर रुकने की उम्मीद है। इसके अलावा, ट्रेन से हुबली और धारवाड़ के बीच यात्रा का समय 7 घंटे से घटकर लगभग 5 घंटे होने की उम्मीद है।

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस

पटना और रांची को जोड़ने वाली ट्रेन के रूप में बिहार को अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन मिलेगी। ट्रेन के गया, कोडरमा, हजारीबाग रोड, पारसनाथ और बोकारो स्टील सिटी में रुकने की उम्मीद है। यह ट्रेन करीब 410 किमी की दूरी तय करेगी।

भोपाल-इंदौर वंदे भारत

भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन एमपी और भोपाल से चलने वाली दूसरी ट्रेन होगी। इस ट्रेन से राज्य के कई शहरों को जोड़ने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक ट्रेन के स्टॉपेज को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

भोपाल-जबलपुर वंदे भारत

भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस एमपी के लिए तीसरी सेमी हाई स्पीड ट्रेन होगी। इसके साथ ही भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से चलने वाली यह तीसरी ट्रेन भी होगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.